एकीकृत निक्षय दिवस पर 330 क्षय रोगी गोद लिए गए

-          विजयनगर और डासना में यशोदा अस्पताल ने 100- 100 क्षय रोगी गोद लिए

-          साहिबाबादपसौंडाचिरोड़ी और मोदीनगर में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आगे आए

-          मंडोला में आईएमडीटी ने 15 रोगियों को भावनात्मक सहयोग का जिम्मा उठाया

 

गाजियाबाद, 15 मार्च, 2023 एकीकृत निक्षय दिवस पर जनपद में अलग-अलग संस्थाओं और व्यक्तियोंस्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों ने 330 क्षय रोगी भावनात्मक और सामाजिक‌ सहयोग उपलब्ध कराने के लिए गोद लिए हैं। सभी रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार उपलब्ध कराया गया और उपचार जारी रहने तक हर माह पोषण प्रदान करने का जिम्मा लिया है। इसके साथ ही समय-समय पर मिलकर दवा खाते रहने के लिए प्रेरित करने के साथ ही भावनात्मक सहयोग भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. डीएम सक्सेना ने बताया - जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर के कुशल निर्देशन में एकीकृत निक्षय दिवस पर हुए कार्यक्रमों के दौरान बुधवार को 330 नए क्षय रोगी गोद लिए गए हैं। उन्होंने बताया - विजयनगर और डासना में कौशांबी स्थित यशोदा अस्पताल की ओर से 100-100 क्षय रोगी और गोद लिए गए हैं। बता दें कि यशोदा अस्पताल की ओर से 5100 क्षय रोगियों को गोद लेकर भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराने का जिम्मा उठाया गया था। 

विजयनगर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राजकीय कन्या इंटर कालेज की प्रधानाचार्य विभा चौहान बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे क्षय रोगियों और उनके परिजनों का उत्साहवर्धन किया और साथ ही क्षय रोग विभाग से कॉलेज में क्षय रोग जागरूकता कार्यक्रम कराने का आह्वान किया। विजयनगर टीबी केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में एसटीएस चंद्र प्रकाश गौड़एसटीएस रविंद्र कुमार और एलटी अशोक का सहयोग रहा। डासना में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डा. गरिमाएसटीएस कृष्णा शर्मा और एलटी राहुल पटेल मौजूद रहे। जिला क्षय रोग केंद्र पर निरंकारी सत्संग की ओर से 10 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार प्रदान किया गया।

साहिबाबाद स्वास्थ केन्द्र के प्रभारी डा. आदित्य शिशोदिया और उनकी पत्नी ने कुल 30 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार उपलब्ध कराया है। बता दें कि डा. आदित्य शिशोदिया की पत्नी भी चिकित्सक हैं। इसके अलावा पसौंडा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात फार्मासिस्ट पंकज ने 20 क्षय रोगियों को गोद लेकर भावनात्मक और सामाजिक सहयोग के साथ ही पुष्टाहार उपलब्ध कराने का जिम्मा लिया है। साथ ही मोदीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात फार्मासिस्ट केपी सिंह ने 10 क्षय रोगियों को गोद लिया हैजबकि मुरादनगर में विवेक ने 10 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार उपलब्ध कराया। इसके अलावा मंडोला में टीबी के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था आईएमडीटी की ओर से 15 क्षय रोगी गोद लिए गए हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts