बच्चों के पोषण व शारीरिक विकास पर दी  जानकारी 

 यूपीएचसी  नगंला बटटू में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन 

मेरठ। नगरीय स्वास्थ्य एवं प्रशिक्षण केंद्र सूरजकुंड, में लाला लाजपत राय  मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता  के प्रेरणा अनुसार  बच्चों के पोषण एवं उनके विकास के विषय में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया । 

 जिसमें कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष एवं आचार्य डॉक्टर सीमा जैन एवं सहायक आचार्य डॉ नीलम गौतम ने  बच्चों के पोषण एवं उनके शारीरिक विकास के बारे में जन समुदाय को जरूरी जानकारी दी । कैंप के दौरान सीनियर रेजिडेंट  डॉक्टर दरखशा एवं डॉक्टर निहारिका ने भी  श्रोताओं को  बच्चों के शरीर की वृद्धि की सही देखभाल के बारे में समझाया । इसमें जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर उमेश एवं डॉक्टर आशु एवं महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रगति और सभी इंटर्न और सामाजिक  कार्यकर्ता  मंजू यादव का भी योगदान रहा । कैंप की शुरूआत बच्चों को दिए जाने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों से मिलने वाले मिनरल, विटामिन तथा एनर्जी की मात्रा से हुई । 

उसके पश्चात 6 माह से कम उम्र के बच्चों  को संपूर्णतय स्तनपान का सही तरीका तथा उससे होने वाले सभी फायदों के बारे में जानकारी दी गई । उसके बाद 6 माह से 5 साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य में वृद्धि एवं विकास की संपूर्ण जानकारी दी गई तथा उम्र के अनुसार  बेहतर खानपान के बारे में बताया ।ं कैंप में उपस्थित लोगों के पूछे गए सभी सवालों के संतुष्टिपूर्वक जवाब दिए गए ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts