टीबी मुक्त भारत के लिए एसएनसी सर्वे आज से

वालंटियर्स के सहयोग से शासन स्तर से चयनित जनपद के 10 गांवों में 20 दिन तक चलेगा सर्वे

सर्वे के लिए जिला क्षय रोग केंद्र पर वालंटियर्स को दिया गया दो दिवसीय प्रशिक्षण

लखनऊ से आए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकारों ने सिखाया सर्वे का तरीका

 

हापुड़, 04 जनवरी, 2022। वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करने के ल‌िए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। पहली बार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) को विशेष टीबी रोगी खोज अभियान में शामिल करने के बाद अब वालंटियर्स की मदद ली जाएगी। वालंटियर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को संपन्न हो गया। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने बताया बृहस्पतिवार से सब नेशनल सर्टिफिकेट (एसएनसी) सर्वे शुरू होगा। शासन स्तर से चयनित जनपद के 10 गांवों में यह सर्वे 20 दिन तक चलेगा। सर्वे टीम 25 जनवरी तक लगातार सर्वे करेंगी और एप के जरिए मौके से ही लोकेशन के साथ विस्तृत जानकारी अपलोड करेंगी। इसके साथ ही लक्षण युक्त व्यक्ति का स्पुटम (बलगम) सैंपल भी लेंगी।

डीटीओ ने बताया सरस्वती मेडिकल कॉलेज और गढ़ मुक्तेश्वर स्थित आईआईएम नर्सिंग कॉलेज के स्टूडेंट बतौर वालंटियर सब नेशनल सर्टिफिकेट (एसएनसी) सर्वे करेंगे। सर्वे के लिए सबसे पहले जनपद के 10 गांवों का चयन किया गया है। दो-दो वालंटियर्स को शामिल करते हुए हर गांव के लिए एक टीम तैयार की गई है। हर टीम के ऊपर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) का एक कर्मचारी बतौर सुपरवाइजर काम करेगा। वालंटियर्स और सुपरवाइजर को लखनऊ से आए विश्व स्वास्थ्य संगठन सलाहकार डा. स्टेफी और डा. अंजलि राजीव ने प्रशिक्षण दिया है। 

जिला क्षय रोग केंद्र पर दो दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को संपन्न हो गया। संपन्न होने के बाद विभाग की ओर से वालंटियर्स को किट सौंप दी गईं। बृहस्पतिवार की सुबह प्रशिक्षण प्राप्त टीम आवंटित किए गए गांव में सर्वे के लिए पहुंच जाएंगी। ‌डीटीओ डा. राजेश सिंह के निर्देशन में प्रशिक्षण में जिला कार्यक्रम समन्वयक (क्षय रोग) दीपक शर्माजिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरीजिला पीएमडीटी/टीबीएचवी समन्वयक मनोज कुमार गौतम और डाटा एंट्री ऑपरेटर सलोनी जिंदल आदि ने मुख्य रूप से सहयोग किया।

--------

आज से इन 10 गांवों में होगा एसएनसी सर्वे 

हापुड़ ब्लॉक : होशदार पुर गढ़ीसराबा और आदर्श नगर कालोनी।

सिंभावली ब्लॉक : लिसड़ीराजपुर और अटूटा।

धौलाना ब्लॉक : बझैड़ा और ढहाना।

गढ़ ब्लॉक : सेहल और अल्लाबख्शपुर।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts