रैपिड रेल को पॉवर देने के लिए ट्रांसफार्मर टेस्टिंग शुरू:

दो पॉवर स्टेशन बनकर तैयार, साहिबाबाद से दुहाई तक मार्च में फर्राटा भरेगी ट्रेन

गाजियाबाद।दिल्ली-मेरठ रैपिड कॉरिडोर पर मुरादनगर स्टेशन के पास बनाए जा रहे रिसीविंग सब स्टेशन में 4 ट्रांसफार्मरों की टेस्टिंग शुरू हो गई है। सब स्टेशन के लिए बिल्डिंग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाने का काम पहले हो चुका है। ट्रांसफार्मर टेस्टिंग पूरी होते ही ये सब स्टेशन रैपिड रेल को बिजली आपूर्ति करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

ये पॉवर सब स्टेशन 50 मेगावाट की क्षमता वाला होगा। इससे दुहाई डिपो से लेकर मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मेरठ साउथ और परतापुर स्टेशन तक बिजली आपूर्ति होगी। 33 केवी बिजली आपूर्ति दुहाई डिपो और 25 केवी आपू
र्ति कॉरिडोर पर ट्रेन संचालन के लिए होगी। बिजली सप्लाई के लिए NCRTC ने उत्तर प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड (UPTCL) से करार किया है। UPTCL ग्रिड सब स्टेशन से 220kv बिजली इएचटी (एक्सट्रा हाईटेंशन लाइन) केबल द्वारा मुरादनगर सब स्टेशन में आएगी और यहां से फिर वो डिवाइड होगी।

दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल कॉरिडोर पर बिजली आपूर्ति के लिए इस तरह के पांच सब स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं। ये सब स्टेशन दिल्ली के सराय काले खां, गाजियाबाद, मुरादनगर, मेरठ के शताब्दीनगर और मोदीपुरम में होंगे। गाजियाबाद का सब स्टेशन पहले ही बन चुका है। अब मोदीनगर का स्टेशन कार्य आखिरी चरण में है। फिलहाल रैपिड रेल का टेस्टिंग रन गाजियाबाद के पॉवर सब स्टेशन से हो रहा है। फर्स्ट फेज में गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबाई में रैपिड रेल का संचालन मार्च-2023 से शुरू होना है। जबकि पूरे ट्रैक पर रैपिड रेल साल-2025 तक चल सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts