नक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज के कोने-कोने में फैली समस्याओं को जन-जन तक पहुँचाएँं : प्रोफेसर असलम जमशेदपुरी.

उर्दू विभाग, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा उर्दू विभाग एवं संयुक्त प्रगतिशील नाट्य संघ की बैठक का आयोजन किया गया।
मेरठ 31/जनवरी 2023
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के उर्दू विभाग में आज उर्दू विभाग और संयुक्त प्रगतिशील नाट्य संघ की संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया। अध्यक्षता उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर असलम जमशेदपुरी ने की। संचालन डा. आसिफ अली ने और डॉ. शादाब अलीम ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए अफाक अहमद खान ने कहा कि हमें मेरठ से अन्य क्षेत्रों में भी नाट्य कार्यक्रमों को ले जाना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग इसके महत्व को समझ सकें.
जाने-माने नाटक अभिनेता, निर्देशक और यूपीटीए के अध्यक्ष भारत भूषण शर्मा ने कहा कि हम पहले भी उर्दू विभाग के सहयोग से विभिन्न विषयों पर नाटक करते रहे हैं और भविष्य में भी इस प्रयास को जारी रखेंगे। उन्होंने आगे कहा कि नाटकों के मंच, अभिनय और प्रस्तुति के साथ-साथ नाटक से जुड़े अन्य तकनीकी पहलुओं जैसे- नाटक लेखन, अभिनय, मंच आगमन, प्रकाश व्यवस्था, श्रृंगार और संगीत आदि का भी ज्ञान होना आवश्यक है।  क्योंकि इसके बिना नाटक का भविष्य उज्ज्वल नहीं हो सकता।
डॉ. कविता त्यागी ने कहा कि मैं भी एक अभिनेत्री हूँ और अपने अभिनय से हमने कई नाटकों में भाग लिया है। हम आप सभी के साथ मिलकर कुछ करने की कोशिश करेंगे।
जीशान खान ने कहा कि स्वंगशाला और प्रोग्रेसिव थिएटर एसोसिएशन द्वारा प्रस्तुत नाटक मार्मिक हैं और सच्चे समाज को दर्शाते हैं।
डॉ. इरशाद सयानवी ने कहा कि इस विधा के जरिए हम लोगों को अपने करीब ला सकते हैं और नाटकों में जनता के मुद्दों को पेश कर सकते हैं।
अपने अध्यक्षीय भाषण में प्रो. असलम जमशेदपुरी ने कहा कि हम नक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज के कोने-कोने में फैली समस्याओं को जन-जन तक पहुँचाने का पूरा प्रयास करेंगे और लोगों को छोटी से छोटी समस्या से रूबरू करा सकते हैं और यह काम हम स्वांगशाला अभिनय अकादमी और प्रगतिशील रंगमंच के सहयोग से कर  सकते हैं।
बैठक में डॉ. फरहत खातून, डॉ. हुमा मसूद, भारत भूषण शर्मा, अनिल शर्मा, फराह नाज, कमरुल हक और उम्मेदीन शाह ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts