आयुक्त की अध्यक्षता में संपन्न हुयी स्वास्थ्य विभाग की मंडलीय समीक्षा बैठक

आयुक्त ने आशा कार्यकर्त्री को घर-घर भेजकर बच्चों का वजन, टीकाकरण का प्रामाणिक डाटा उपलब्ध कराने के दिये निर्देश
दो से अधिक बच्चे होने पर दम्पत्ति को नसबंदी करवाये जाने हेतु करें प्रेरित-सेल्वा कुमारी जे0
आयुक्त ने जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों व आशा वर्करों को शीघ्र भुगतान करने के दिये निर्देश

मेरठ -आज आयुक्त कैम्प कार्यालय में आयुक्त सेल्वा कुमारी जे0 की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की मंडलीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में नवजात बच्चों के टीकाकरण हेतु आशा कार्यकर्त्रियो को घर-घर भेजकर बच्चों का वजन, टीकाकरण आदि का प्रामाणिक डाटा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के बीपी माप, यूरिन टेस्टिंग, एचआईवी स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबिन टेस्टिंग तथा बच्चों के वजन माप आदि आंकड़ों की मंडल स्तर पर समीक्षा की गयी। आयुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि ग्राम स्तर पर ऐसे स्थानों का चयन कर लिया जाये जहाँ महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण आदि की व्यवस्था हो सकें।
बैठक में कोविड-19 को लेकर जारी चेतावनी के मध्य मेरठ मंडल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मिशन द्वारा की गयी तैयारी की समीक्षा की गयी। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसनटेªटर तथा वेंटीलेटर को तैयार रखना होगा। उन्होने ऑक्सीजन प्लांट पर कार्य करने हेतु कर्मचारियो को प्रशिक्षण देने तथा ऑक्सीजन गैस सिलेण्ड़र के ऑडिट करने के निर्देश दिये। परिवार नियोजन के संबंध मे निर्देश दिये गये कि प्राइवेट अस्पतालों में भी दो से अधिक बच्चे होने पर दम्पत्ति को नसबंदी करवाये जाने हेतु प्रेरित करें। स्कूलों में बच्चों की आंखों की जांच कर चश्मा वितरण किया जाये।
उन्होंने अक्रियाशील प्रथम रेफरल इकाई यों को क्रियाशील करने के निर्देश दिये। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के निर्माण तथा नवीनीकरण की स्थिति तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों तथा आशा वर्करों को शीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिये। ई-संजीवनी टेली कंसल्टेशन तथा डीवीडीएमएस पोर्टल की स्थिति को और बेहतर बनाया जाये। मंडल में स्वास्थ्य उपकेन्द्रो के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता की स्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य, सीएमओ डा.अखिलेश मोहन सहित स्वास्थ्य विभाग के मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts