आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम 

-          असौड़ा गांव में घर-घर जाकर बताए लाभार्थियों को कार्ड के लाभ

-          पिपलैड़ावैट और अठसैनी में भी किया है लाभार्थियों को जागरूक 

 

 

हापुड़, 31 जनवरी, 2023। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हर लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है। हर लाभार्थी परिवार को योजना के तहत हर वर्ष पांच लाख रुपए तक का उपचार प्राप्त होता है। उपचार सरकारी चिकित्सालयों के अलावा योजना से आबद्ध निजी चिकित्सालयों में भी मिलता है। योजना के नोडल अधिकारी (एसीएमओ) डा. केपी सिंह ने बताया - मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार त्यागी के निर्देशन में जनपद में योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

डा. केपी सिंह ने बताया- जनपद में अब तक 1.03 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया- जनवरी माह के दौरान ही कुल 3916 आयुष्मान कार्ड बने हैंइनमें से 2273 कार्ड स्वीकृत भी हो गए हैं बाकी स्वीकृति की प्रक्रिया में हैं। आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक डा. मारूफ चौधरी लाभार्थियों को प्रेरित करने के लिए मंगलवार को हापुड़ ब्लॉक के असौड़ा गांव पहुंचे। उन्होंने आशा संगिनी पूनम गुप्ता व आशा कार्यकर्ता कविता के साथ अब तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाने वाले लाभा‌र्थियों से घर-घर जाकर संपर्क किया और उन्हें आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया। 

डा. मारूफ चौधरी ने लाभार्थियों को बताया - आयुष्मान कार्ड न होने की स्थिति में उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। बीमारी कभी बताकर नहीं आतीइसलिए समय रहते अपने कार्ड बनवा लें ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें योजना का लाभ मिल सके। आयुष्मान कार्ड बनवाकर लाभार्थी परिवार हर वर्ष पांच लाख रुपए तक का उपचार प्राप्त करने का हकदार हो जाएगा। लाभार्थी परिवारों को बताया गया कि कार्ड बनवाने के लिए आशा कार्यकर्तासामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) और पंचायत सहायक की मदद ली जा सकती है। पिछले एक सप्ताह के दौरान योजना के जिला समन्वयक धौलाना ब्लॉक के पिपलैड़ासिंभावली ब्लॉक के वैट और गढ़ ब्लॉक के अठसैनी गांव में लाभार्थी परिवारों को प्रेरित कर चुके हैं।

-------------

सिंभावली ब्लॉक के सीएससी संचालकों को दिया गया प्रशिक्षण

श्रम प्रवर्तन अधिकारी विजयपाल सोनकर ने मंगलवार को सिंभावली ब्लॉक के सभागार में श्रम योगी मानधन योजना आयुष्मान के कार्ड बनाने के लिए जन सेवा केंद्र (सीएससी) संचालकों को प्रशिक्षण दिया।  प्रशिक्षण के दौरान सीएससी संचालकों को अधिक से अधिक लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया गया। सीएससी जिला प्रबंधक जितेंद्र सिंह यादव ने प्रशिक्षण सत्र के दौरान बिजली बिल सेवाडीजी पे लाइटआयुष्मानलेबर कार्ड और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि सेवाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। प्रशिक्षण सत्र में सिंभावली ब्लॉक के 40 से अधिक सीएससी संचालकों ने प्रतिभाग किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts