आईआईएफएल ने बॉन्ड्स पर 9 प्रतिशत ब्याज दर पेश की, 1000 करोड़ रु. एकत्रित करना है उद्देश्य



मेरठ :  नॉन-बैंकिंग फाईनेंशल कंपनियों में से एक, आईआईएफएल फाईनेंस 6 जनवरी, 2023 को सुरक्षित बॉन्ड्स के पब्लिक इश्यू जारी करेगा। इसका उद्देश्य व्यवसायिक वृद्धि और पूंजी बढ़ाने के लिए 1,000 करोड़ रु. एकत्रित करना है। ये बॉन्ड अत्यधिक सुरक्षा के साथ 9 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान करेंगे।
श्री कपीश जैन, सीएफओ, आईआईएफएल फाईनेंस ने कहा, ‘‘भारत में 3600 से ज्यादा शाखाओं और डाईवर्सिफाईड रिटेल पोर्टफोलियो के साथ आईआईएफएल फाईनेंस वंचित लोगों की क्रेडिट की जरूरतों को पूरा करता है। इसके द्वारा एकत्रित किए गए फंड का उपयोग वंचितों की क्रेडिट की जरूरतों को पूरा करने और हमारे डिजिटल परिवर्तन को गति देने के लिए किया जाएगा, ताकि यह पूरी प्रक्रिया सुगम बने।’’
उन्होंने कहा, ‘‘आईआईएफएल का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतरीन है और यह 25 सालों से ज्यादा समय से सभी बॉन्ड इश्यूज़ एवं ऋण दायित्वों का भुगतान समय पर करता आया है।’’
फेयरफैक्स द्वारा सहयोग प्राप्त आईआईएफएल फाईनेंस 100 करोड़ रु. मूल्य के सिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (एनसीडी) जारी करेगा, जिसमें 900 करोड़ रु. तक के ओवर-सब्सक्रिप्शन को बनाए रखने के लिए ग्रीन-शू का विकल्प होगा (इस प्रकार कुल मूल्य 1,000 करोड़ रु. हो जाएगा)।
इसकी क्रेडिट रेटिंग क्राईसिल द्वारा एए/स्टेबल है, जिससे प्रदर्शित होता है कि इन इंस्ट्रूमेंट्स को वित्तीय दायित्वों को समय पर पूरा करने के लिए अत्यधिक सुरक्षित माना जाता है, तथा इसके साथ क्रेडिट जोखिम बहुत कम है।
वित्तवर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में आईआईएफएल फाईनेंस ने 397 करोड़ रु. का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स दर्ज किया, जो 20.4 प्रतिशत की ईक्विटी पर मजबूत रिटर्न के साथ सालाना 36 प्रतिशत ज्यादा है। इसके विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ मजबूत संबंध हैं।
इस इश्यू के मुख्य प्रबंधक एडेलवीस फाईनेंशल सर्विसेज़ लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज़ लिमिटेड और ईक्विरस कैपिटल प्राईवेट लिमिटेड हैं। एनसीडी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) पर सूचीबद्ध किया जाएगा, ताकि निवेशकों को लिक्विडिटी प्राप्त हो। आईआईएफएल बॉन्ड्स 1,000 रु. की फेस वैल्यू पर जारी किए जाएंगे और सभी श्रेणियों में एप्लीकेशन का न्यूनतम आकार 10,000 रु. होगा। इसका पब्लिक इश्यू अरली क्लोज़र के विकल्प के साथ 6 जनवरी, 2023 को खुलेगा और 18 जनवरी, 2023 को बंद होगा। इसका आवंटन फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व्ड आधार पर किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts