हर परिस्थिति से निपटने के लिये तैयार स्वास्थ्य विभाग

 कोविड-19 की लहर से निपटने के लिये मेडिकल कालेज में मॉक ड्रिल का आयोजन
 मरीज को भर्ती कराने से लेकर उपचार मिलने तक चार मिनट का लगा समय

 मेरठ। विदेशों में फिर से कोरोना के संक्रमण के पैर पैसाने के बाद मेरठ में भी कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिये तैयारी आरंभ हो गयी है। शनिवार को मेडिकल कालेज में शासन के आदेश के अनुपालन में सम्भावित कोविड 19 की लहर से निपटने की तैयारियों के निरीक्षण के लिए मॉक ड्रिल किया गया। इस दौरान मॉक ड्रिल में डमी मरीज को  एम्बूलेंस से अस्पताल तक पहुंचने ,भर्ती कराने के बाद उपचार के समय को चिकित्सकों ने चेक किया।इस दौरान रिस्पॉन्स टाईम चार मिनट का लगा। इस दौरान सभी उपकरणों ने सुचारू रूप से कार्य किया।
 मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा आरसी गुप्ता व कोविड अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा तरुण पाल के निर्देशन में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान एक डमी मरीज को एंबुलेंस से अस्पताल तक पहुंचाया गया। चिकित्सा की टीम ने डमी मरीज का चेकअप कर तत्काल उसे उपचार के लिये कोविड वार्ड मे भेजा गया। जहां उसका उपचार आरंभ हो गया। इस दौरान डमी मरीज को एंबुलेंस से उपचार मिलने में चार मिनट का समय लगा। जो पहले की अपेक्षा काफी बेहतर रहा। इस दौरान सभी उपकरणों ने सामान्य रूप से कार्य किया।
 मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा आरसी गुप्ता ने बताया कि कोविड -19 की संभावित लहर से निपटने जनपद का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज में कोविड वार्ड को फिर से सक्रिय कर दिया गया है। वैसे तो मेडिकल कॉलेज में100 वेंटिलेटर है। फिलहाल अभी पांच वेंटिलेटर का आरंभ किया गा है। 20 बैड को कोविड से संक्रमित मरीजों के लिये सुरक्षित रखा गया है। मेडिकल कॉलेज में चार ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह कार्य कर रहे है। जिसमे एक जनरेशन प्लांट, दूसरा सिलेडर प्लांट है इसके अतिरिक्त दो प्लांट लिक्विड प्लांट है। जो पूरी तरह से कार्य कर रहे है।


 मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मरीजों के उपचार के लिये12 ब्लॉक मे 33  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 26नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एक शासकीय मेडिकल कालेज, दो मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल ,जिला महिला अस्पताल पूरी तरह सक्रिय है। उन्होंने बताया शासकीय स्तर पर 1130 बैड और निजी चिकित्सालयों में 1764 बैड उपलब्ध है। एल-1 वन फैसलिट में 40,एल -2 में 585 ,एल थ्री में 100 और नवजात शिशु के लिये 164बैड है। जनपद में शासकीय स्तर पर 13ऑक्सीजन प्लांट , 14निजी  ऑक्सीजन प्लांट सक्रिय है। इसके अतिरिक्त पांच लीटर वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की संख्या 344 एवं 10 लीटर वाले वाले 247 कन्सन्ट्रेटर उपलब्ध है। उन्होंने बताया ग्रामीण क्षेत्र में 30 कोविड जांच टीम व शहरी स्तर पर जांच टीम जो पूर्व कार्य कर रही थी फिर से सक्रिय कर दिया गया है।  
इस दौरान कोविड अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ तरुण पाल सिस्टर मिथिलेश सिस्टर मंजू सिंह मौजूद रहे।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts