कोरोना को लेकर कोविड अस्पताल सहित जनपद के नौ स्वास्थ्य केन्द्रों पर मॉक ड्रिल

 बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लांट, वेंटिलेटर और इंटीग्रेटेड हेल्प लाइन नंबर की जांची तैयारी

-    18004192211 पर दे सकते हैं कोरोना मरीज की जानकारीः सीएमओ

नोएडा/ग्रेटर नोएडा। चीन और अन्य देशों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को नोएडा के सेक्टर 39 स्थित नोएडा कोविड अस्पताल, सेक्टर 24 स्थित ईएसआई, सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई,  ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) और शारदा के अलावा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। वहीं, संचारी रोग के निदेशक डॉ. एके सिंह ने नोएडा के सेक्टर 39 स्थित नोएडा कोविड अस्पताल में मॉक ड्रिल के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया - मॉक ड्रिल के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने नोएडा इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम नंबर 18004192211 की तैयारियों को भी देखा। गौतमबुद्ध नगर का कोई भी व्यक्ति इस हेल्प लाइन नंबर पर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की जानकारी दे सकता है।    

एम्बुलेंस के माध्यम से टाइम रिस्पॉन्स की भी ली जानकारी

नोएडा के सेक्टर 39 स्थित नोएडा कोविड अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एम्बुलेंस के माध्यम से मरीज को लाने का टाइम रिस्पॉन्स भी चेक किया। मरीज को स्ट्रैचर के माध्यम से वार्ड में लगाया गया। यहां उसके ऑक्सीजन लेवल और प्राथमिक जांच की गयी। इसके बाद चिकित्सकों से सलाह लेकर उसका इलाज का रिहर्सल किया गया। इस दौरान फुल ड्रेस यानि सभी स्टॉफ पीपीई किट में नजर आया। मरीज को एम्बुलेंस से लाने और इलाज का पूरा रियल टाइम चेक किया गया।

सरकारी अस्पतालों में बिस्तर, ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लांट की ली जानकारी

गौतमबुद्ध नगर के सभी सरकारी अस्पतालों में बिस्तर, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर और वैंटिलेटर समेत सभी आवश्यक सामान और उपकरण की उपलब्धता की जानकारी ली गयी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह भी निरीक्षण किया कि नोएडा कोविड अस्पताल में लगे उपकरण ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं या नहीं। नोएडा कोविड अस्पताल में लेवल-1 से लेकर लेवल-3 तक के सभी उपकरणों को बारीकी से देखा गया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने मौजूद पैरामेडिकल स्टॉफ को हमेशा अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एएलएस और बीएलएस एम्बुलेंस का भी निरीक्षण किया।

इन अस्पतालों में परखी गयी कोरोना वायरस की तैयारी

नोएडा के सेक्टर 39 स्थित नोएडा कोविड अस्पताल, सेक्टर 24 स्थित ईएसआई, सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजीआई, ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) और शारदा के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (जेवर, दादरी, भंगेल और बिसरख) पर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली गयी। भंगेल स्थित सीएचसी पर मॉक ड्रिल का मुआयना जनपद के उप जिला सर्विंलांस अधिकारी एवं जिला पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. अमित कुमार ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. यतेन्द्र के साथ किया। मॉक ड्रिल के दौरान सभी व्यवस्था दुरुस्त पायी गयीं।

गौतमबुद्ध नगर के नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई मॉक ड्रिलःएके सिंह

संचारी रोग विभाग के निदेशक डॉ. एके सिंह ने बताया शासन से मिले निर्देशों के अनुसार मंगलवार को नोएडा कोविड अस्पताल समेत गौतमबुद्ध नगर के नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। शासन के निर्देशानुसार गौतमबुद्ध नगर में दो घंटे की मॉक ड्रिल की गयी। हालांकि, यह ड्रिल किसी मरीज को लेकर नहीं बल्कि, तैयारियों को लेकर की गयी।

कोरोना वायरस से बचाव केवल जागरूकता से हो सकता हैः सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया - सभी को कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखने, मास्क का उपयोग करने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचने जैसे कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की लगातार अपील की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस को लेकर इस बार पूरी तरह से सतर्क और अलर्ट चल रहा है। निजी अस्पतालों में भी बिस्तरों की उपलब्धता के आंकड़ों को एकत्रित किया जा रहा है।

गौतमबुद्ध नगर में अभी ओमीक्रोन बीएफ-7 का कोई मामला नही

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया गौतमबुद्ध नगर में अभी तक कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन स्वरूप बीएफ-7 का मामला सामने नहीं आया है। मौजूदा समय में गौतमबुद्ध नगर में केवल तीन सक्रिय मरीज हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts