सीडीपीओ व मुख्य सेविकाओं को दिया सहयोग एप का प्रशिक्षण

 यूपीटीएसयू के विशेषज्ञों ने सहयोग एप की बारीकियों को समझाया

मेरठ, 22 दिसंबर 2022।बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जनपद के बीआरसी में सहयोग एप को लेकर बृहस्पतिवार को दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण शिविर में यूपीटीएसयू के विशेषज्ञोंने सीडीपीओ व मुख्य सेविकाओं को सहयोग एप का प्रशिक्षण दिया ताकिवह वहफील्ड में कार्य कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सामंजस्य बैठा सकें।

 दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जनपद के आठ सीडीपीओ व 26 मुख्य सेविकाओं ने भाग लिया। यूपीटीएसयू की ओर से मोनिका  ने प्रशिक्षण दिया।उन्होंने बताया-किस प्रकार से ऐप पर कार्य करना है। एप पर आंगनबाड़ी को भी  जोड़ाजाएगा। उन्होंनेएप की बारीकियों कोसमझाया ।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार ने बताया - कार्य को और सरल बनाने और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा सीडीपीओ, मुख्य सेविकाओं व आंगनबाड़ी को मजबूती प्रदान करने के लिये सरकार का यह एक अनूठा प्रयास है। विभाग की ओर से सहयोग एप बनाया गया है, जिससे आंगनबाड़ी केन्द्रों काआसानी से निरीक्षण किया जा सके।सरकार की ओर से सहयोग एप लांच किया गया है। इससे आंगनबाड़ी के कार्य में काफी हद तक सुधार होगा। आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण और कार्य की जानकारी अब इसी एप के माध्यम से होगी। पहले इन सभी कामों का ब्योरा कागजों पर रखा जाता था।

 डिस्ट्रिक स्पेशलिस्ट कम्युनिटी आऊट रिच अजित कुमार ने बताया प्रशिक्षण के दौरान सबसे पहले सीडीपीओ, मुख्य सेविकाओं को इस एप से जोड़ा जा रहा है। एप के अंदर आठ प्रकार की चेक लिस्ट दी गयी है। जिसे संबंधित व्यक्तियों को भरना होगा। उन्होंने बताया इस एप के माध्यम से फील्ड में आंगनबाड़ी व मुख्य सेविकाओं को आने वाली समस्या का समाधान आसानी से किया जा सकेगा और कार्य में काफी सुधार होगा। उन्होंने बताया- शासन स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी । 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts