सर्वोदय इंटर कालेज में हुआ “किशोर स्वास्थ्य मंच” का आयोजन

किशोरावस्था में पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है : सीएमओ

-          क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रममातृ वंदना योजना और आयुष्मान भारत योजना की दी गई जानकारी

 

हापड़, 30 दिसंबर, 2022। हापुड़ ब्लॉक अंतर्गत सर्वोदय इंटर कालेज कांकाठेर - हसनपुर

 में शुक्रवार को “किशोर स्वास्थ्य मंच” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने छात्र-छात्राओं को बताया-खानपान का ध्यान न रखने पर शरीर में खून की कमी से एनीमिया हो जाता है। किशोरावस्था में पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती हैऔर पोषक तत्व न मिलने पर इस तरह की समस्या  हो जाती हैइसलिए घर का बना पोषण युक्त भोजन करें। भोजन में रोजाना हरी सब्जियांसलादप्रोटीन के लिए दाल और पनीर आदि शामिल करें। सीएमओ ने इसके साथ ही चरित्र निर्माण की जरूरत पर भी बल दिया। कालेज के प्रधानाचार्य बिजेंद्र कुमारवरिष्ठ लिपिक विनोद कुमार और ग्राम प्रधान कृपाल सिंह खरे का कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा।

कार्यक्रम के दौरान आरबीएसके के डीईआईसी मैनेजर डा. मयंक चौधरी ने छात्रों को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक और मानसिक परिवर्तन के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में क्षय रोग विभाग से  जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने क्षय रोग के लक्षणों के बारे में विस्तार से बताते हुए क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की जानकारी दी और साथ ही छात्रों का आह्वान किया कि यदि किसी व्यक्ति में क्षय रोग के लक्षण दिखें तो उसे जांच कराने के लिए प्रेरित करें। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला समन्वयक परीक्षित तेवतिया ने बताया - पहली बार गर्भवती होने पर सरकार की ओर से तीन किश्तों में पांच हजार रुपए का भुगतान बेहतर पोषण के लिए किया जाता है। 

आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया-योजना के तहत लाभार्थी परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपए तक का उपचार उपलब्ध कराया जाता है। यह लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार के हर सदस्य का आयुष्मान कार्ड होना जरूरी हैयदि किसी ने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो जन सुविधा केंद्रनजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जाकर अपना कार्ड बनवा लें। आर‌बीएसके टीम में डा. प्रीतिस्टाफ नर्स शालिनीफार्मासिस्ट  बिजेंद्र सैनी आदि मौजूद रहे। सहायक अध्यापिका रिचा त्यागीसोनमसहायक अध्यापक हरिओमटीकम सिंह‌करतार सिंहभूपेंद्र शिशौदिया और पवन कुमार का कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग रहा। 

------------

फोटो- पीपीसी कोठीगेट पर शुक्रवार को क्षय रोगियों को पुष्टाहार प्रदान करतीं इनरव्हील क्लब और आईएमए हापुड़ कीं पदाधिकारी, साथ में हैं डीटीओ डा. राजेश सिंह। ।

--

 

इनर व्हील क्लब ने 50 क्षय रोगी गोद लिए

पीपीसी (पेशेंट प्रायरटीज केयर) कोठीगेट पर शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इनर व्हील क्लब ने 50 क्षय रोगियों को गोद लिया। डीटीओ डा. राजेश सिंह ने क्षय रोगियों को अपने-अपने परिजनों की टीबी जांच कराने के लिए प्रेरित किया। क्लब की ओर से क्षय रोगियों को पुष्टाहार प्रदान किया गया। इसके साथ ही क्लब की अध्यक्ष रेणु अग्रवाल ने सभी रोगियों का हाल चाल जाना और नियमित रूप से दवा लेते रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने क्षय रोगियों को बताया - उपचार जारी रहने तक हर माह उन्हें इसी तरह से पुष्टाहार प्राप्त होता रहेगा। किसी तरह की परेशानी होने पर निसंकोच बताएंउनकी किसी भी समस्या का समाधान करवाने के लिए इनर व्हील क्लबहापुड़ प्रतिबद्ध है। इस मौके पर डा. अंजना सक्सेना और आईएमए हापुड़ की सचिव डा. ‌विमलेश शर्मा ने क्षय रोगियों को बताया - पुष्टाहार लेने से  जल्दी रिकवरी होगी। पुष्टाहार से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनेगीजिससे दूसरी बीमारियों के संक्रमण का खतरा भी कम रहेगाइसलिए नियमित रूप से उच्च प्रोटीन युक्त भोजन करें। कार्यक्रम के दौरान क्षय रोग विभाग से एसटीएस हसमत अली और इनर व्हील क्लब से रीता वर्मा व पारूल मित्तल मौजूद रहीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts