कोरोना से निपटने की तैयारी

 देश के अस्पतालों में 27 को होगी माक ड्रिल
नई दिल्ली (एजेंसी)।
चीन में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच भारत सरकार ने बचाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। 27 दिसंबर को देश भर के अस्पतालों में कोविड आपातकालीन तैयारियों की जांच करने के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 27 दिसंबर मंगलवार को देश भर के अस्पतालों में कोविड 19 मामलों से निपटने के लिए और आपातकालीन प्रतिक्रिया को परखने के मकसद से एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया भी मॉक ड्रिल में भाग लेंगे।
चीन और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए कोविड मामलों में तेजी को देखते हुए देश में कोरोना से बचाव के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है।
मंत्रालय ने इस दिशा में सक्रिय कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 दिसंबर को राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग में वृद्धि करने की सलाह दी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में 21 दिसंबर को कोविड-19 की स्थिति, निगरानी, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी हुई थी।
'कोविड अभी खत्म नहीं हुआ'
गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की थी। बैठक में पीएम मोदी ने लोगों से मास्क पहनने के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने अपील की थी। पीएम ने जीनोम सीक्वेंसिंग और कोविड टेस्टिंग बढ़ाने की बात भी कही थी। उन्होंने लापरवाही पर लोगों को आगाह करते कड़ी निगरानी की सलाह दी थी कि। पीएम ने ये भी कहा था कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है।



विदेश से आने वाले यात्रियों की होगी रैंडम टेस्टिंग

नई दिल्ली (एजेंसी)। विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम कोरोना वायरस जांच शनिवार से एयरपोर्ट पर शुरू होगी। इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि एयरलाइंस के क्रू मेंबर्स ऐसे पहचाने गए यात्रियों को हवाई अड्डे पर बनी टेस्टिंग फैसिलिटी तक ले जाएंगे।
चीन और दुनिया के कुछ अन्य हिस्सों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। इसके तहत शनिवार सुबह से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले यात्रियों में से 2 प्रतिशत यात्रियों का कोरोना वायरस टेस्ट रैंडम तरीके से किया जाएगा।
2 फीसदी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की होगी टेस्टिंग
शुक्रवार को मंत्रालय ने कहा कि एयरलाइंस अपने चालक दल के सदस्यों को निर्देश दें कि वे चिह्नित किए गए दो फीसदी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एयरपोर्ट के टेस्टिंग फैसिलिटी पर लाएं। साथ ही एयरपोर्ट ऑपरेटर्स अपने संबंधित हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैंडम टेस्टिंग फैसिलिटी के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करें।
टेस्टिंग के बाद सही पता और फोन नंबर देना होगा
यह जानकारी विमानन नियामक डीजीसीए को भेजी गई है और सभी शेड्यूल कॉमर्शियल एयरलाइन्स, एयरपोर्ट ऑपरेटरों के साथ-साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी प्रतियां भेजी गई हैं। रैंडम टेस्टिंग के बाद, यात्री को हवाईअड्डा स्वास्थ्य अधिकारियों हवाई अड्डे के अधिकारियों को सही फोन नंबर और पते की जानकारी देनी होगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts