विश्व मधुमेह दिवस पर जांच शिविर एवं जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

छठी वाहिनी पीएसी  में  निशुल्क जांच शिविर में 323 लोगों की जांच में 89 में निकली डायबिटीज
मेरठ, 15 नवम्बर 2022। गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर छठी वाहिनी पीएसी में निशुल्क जागरूकता शिविर एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया।  शिविर में आने वाले सभी मरीजों की डायबिटीज व उच्च रक्तचाप एवं ओरल हेल्थ से संबंधित सभी समस्याओं की स्क्रीनिंग व उपचार किया गया।
कार्यशाला का शुभारंभ छठी वाहिनी के कमांडेंट लाल साहिब यादव ने किया । शिविर में 323 मरीजों की निशुल्क जांच की गयी। इस दौरान 34 पुरुषों व 55 महिलाओं में डायबिटीज पायी गयी। 22 पुरुषों में एचटीएन 40 महिलाओं में एचटीएन पायी गयी। जांच में ऐसे मरीज मिले जिन्हें पता ही नहीं है कि उन्हें डायबिटीज है।
 इस दौरान पीएसी के कमांडेंट यादव ने कहा सही खानपान न होने, फास्ट फूड के अत्यधिक सेवन और शारीरिक श्रम (व्यायाम) न करने के कारण युवा वर्ग भी मधुमेह की चपेट में आ रहा है। 20 से 25 वर्ष की आयु वाले युवाओं में भी मधुमेह खूब पनप रहा है। पहले यह बीमारी बड़ी उम्र में होती थी। उन्होंने कहा यदि ध्यान दिया जाए तो शुरुआत में खान-पान पर ध्यान देकर डायबिटीज को काबू किया जा सकता है।
 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने कहा जिनको यह बीमारी जेनेटिक है, उसमें तो कुछ नहीं किया जा सकता, इंसुलिन ही सहारा है, लेकिन दूसरी टाइप टू को आहार-व्यायाम और जागरूक रहकर काबू किया जा सकता है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि पैदल चलें, व्यायाम करें, खानपान पर ध्यान दें.पिज्जा, बर्गर,मोमोज आदि फास्ट फूड से परहेज करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts