किसानों की संतुष्टि हमारी प्राथमिकता.दीपक मीणा

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुयी किसान दिवस की बैठक
मेरठ । गुरुवार को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में किसान दिवस बैठक का आयोजन किया गया। किसान दिवस में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन पर की गयी कार्यवाही की बिन्दुवार जानकारी देते हुए तथा बैठक में किसानों द्वारा विभिन्न विभागो यथा कृषि, गन्ना, विद्युत, पुलिस, सहकारी, लोक निर्माण, उद्यान विभाग इत्यादि से संबंधित रखी गयी समस्याओ के दृष्टिगत समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर लेते हुये करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यवाही में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। किसानों की संतुष्टि हमारी प्राथमिकता में है इसके अनुसार कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि कई बार जानकारी के अभाव में किसान भाई सरकार की किसान कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते है। इसलिए समस्त संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विभिन्न लाभकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करना प्रत्येक किसान का अधिकार है और योजना के अनुरूप किसान को लाभ दिलाना हमारा दायित्व है इसके अनुरूप कार्यवाही की जाये।
बैठक में किसानों द्वारा विद्युत विभाग के साथ आ रही समस्याओं में ट्रांसफार्मर बदला जाना] विद्युत पोल लगाये जाने बिजली बिल अतिरिक्त लिये जानेए विद्युत कनेक्शन जैसे मुद्दों को उठाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी का संज्ञान लेते हुए तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित कराये साथ ही अतिरिक्त बिजली बिल की समस्या के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि विद्युत विभाग द्वारा अगले महीने बिजली दिवस का दिनांक निश्चित करते हुए आयोजन किया जाये तथा इसका अधिक से अधिक प्रचार.प्रसार करा दिया जाये। उक्त दिवस का आयोजन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में करते हुए बिजली बिल से संबंधित समस्याओं को सुनकर निस्तारित किया जायेगा।
बैठक में किसानों द्वारा गन्ना भुगतान,क्रय केन्द्रों के कुछ मार्गों का मरम्मत कार्य किये जाने तथा गन्ना किसानों द्वारा कम गन्ना भूमि वाले किसानों पर अधिक गन्ना पर्ची तथा अधिक भूमि वाले किसानों पर कम गन्ना पर्ची होने का मुद्दा उठाया गया, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि इस प्रकार का अंतर नहीं होना चाहिए। डाटा फीडिंग एवं सुपरवाईजर रिपोर्ट को गहनता से देखा जाये। उन्होंने कहा कि अपवाद को छोड़कर यदि अधिक संख्या में इस प्रकार अंतर पाया जाता है तो संबंधित सुपरवाइजर के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जनपद में गन्ना क्रय केन्द्रो पर किसानों के लिए सामुदायिक सेवाएं जैसे स्वच्छ पेयजल, शौचालय, बैठने की व्यवस्था इत्यादि के दृष्टिगत क्रय केन्द्रो पर वास्तविक स्थिति क्या है जांच कराते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, उप निदेशक कृषि ब्रजेश चन्द्र, सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व किसान उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts