स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की जांच कर दवा बांटी 


- मलेरिया विभाग ने गांव में कराया एंटी लार्वा का छिड़काव

- ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक


बुलंदशहर, 17 नवंबर 2022 : मौसम बदलते ही सर्दी जुकाम बुखार के मरीज बढ़ने शुरू हो गए हैं। जनपद के गांव रामपुर में बीते दिनों लोगों को बुखार आने कीसूचना पर स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को गांव के पंचायत सचिवालय में शिविर लगाकर मरीजों की जांच कर नि:शुल्क दव बांटी । रामपुर में पहुंचे  जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बीके श्रीवास्तव ने टीम के साथ जांच के बाद गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया। टीम ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। स्वास्थ्य शिविर में गांव के करीब 151 लोगों की जांच की गयी, इसके बाद उन्हें दवा उपलब्ध कराई गईं। 


जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) डॉ बीके श्रीवास्तव ने बताया जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू के गांव रामपुर में बुखार के मरीज मिलने की सूचना पर मलेरिया विभाग की टीम ने गांव में पहुंच कर मरीजों का हाल-चाल जाना।  चिकित्सकों ने मरीजों की जांच कर दवा उपलब्ध कराई । मलेरिया विभाग ने गांव के मुख्य मार्ग सहित गलियों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने गांव के ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किय। डीएमओ ने गांव के कई घरों में जाकर लार्वा की जांच की। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें।


पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. रमित कुमार ने बताया डेंगू का प्रमुख लक्षण ठंड लगने के साथ तेज बुखार, सिर, मांसपेशी, गले तथा जोड़ों में दर्द, आखों में दर्द, अत्यधिक कमजोरी, मंह में स्वाद का खराब होना है। इसके साथ ही शरीर पर लाल चकत्ते निकल सकते हैं। उन्होंने बताया साधारण डेंगू बुखार पांच से सात दिन तक रहता है और उचित उपचार से रोगी ठीक हो जाता है। बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक से सलाह करके उपचार करना चाहिए। 


पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया गुरुवार को रामपुर में चौथा स्वास्थ्य शिविर लगाकर मरीजों की जांच की गई। शिविर में आए मरीजों की जांच के बाद उन्हें दवाई उपलब्ध कराई गई। डा. मनोज कुमार ने कहा गांव में किसी को बुखार आता है तो वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श करे। सरकारी अस्पताल में जांच व उपचार की सेवा निशुल्क उपलब्ध है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts