उपलब्धि

 सीएचसी रोहटा पर सामान्य प्रसव के बाद प्रसूता की मिनी लैप विधि से हुई नसबंदी
 नान एफआरयू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रथम उपलब्धि


मेरठ, 19 नवम्बर 2022। परिवार नियोजन को अपनाने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें नसबंदी कराने के लिये महिला चिकित्सालय व फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) जाने की आवश्यकता नहीं होगी। जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रोहटा पर शनिवार को सामान्य प्रसव के बाद एक महिला की मिनी लैप विधि से नसबंदी की गयी है। पहली बार किसी स्वास्थ्य केंद्र पर इस प्रकार की नसबंदी की गई है।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रोहटा पर महिला चिकित्सक डा. मिली व एनेस्थीसिया चिकित्सक  डा पंकज यादव ने सामान्य प्रसव के पश्चात एक महिला की मिनी लैप विधि से सफलतापूर्वक नसबंदी की। यह अपने आप में एक उपलब्धि है। उन्होंने बताया अभी तक यह सुविधा केवल महिला चिकित्सालय व एफआरयू में उपलब्ध थी।
सीएचसी रोहटा की चिकित्सक डा. मिली ने बताया केन्द्र पर आने वाले योग्य दंपति को मिनी लैप विधि से नसबंदी कराने के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने बताया अभी तक यह सुविधा जिला स्तर के चिकित्सालय व एफआरयू पर उपलब्ध थी। उन्होंने बताया मिनी लैप विधि से इस साल अब तक वह दो महिलाओं की सफलता पूर्वक नसबंदी कर चुकी हैं।  क्या है मिनी लैप विधि
डा. मिली ने बताया  यह महिला नसबंदी की सरलतम एवं सबसे सफल विधि है, जिसके लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की आवश्यकता नहीं पड़ती, कोई भी एमबीबीएस चिकित्सक जो मिनी लैप विधि में प्रशिक्षित है  वह इस विधि से महिला नसबंदी की सेवा दे सकता है। इस विधि में किसी भी प्रकार की मशीनरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। मिनी लैप विधि में की गयी नसबंदी शत प्रतिशत सफल होती है।
 लाभार्थी को मिलता है लाभ  
प्रसव पश्चात महिला नसबंदी में लाभार्थी को जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई)  के 1400 रुपए के अतिरिक्त महिला नसबंदी के 3000 रुपये मिलते हैं। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।
 समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर शीघ्र मिलेगी यह सुविधा
परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया - जनपद के समस्त महिला चिकित्सा अधिकारी का इस विधि में प्रशिक्षण होना है, उसके उपरांत समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर यह सुविधा शुरू की जाएगी, जिससे लाभार्थियों को प्रतिदिन मिनी लैप विधि से महिला नसबंदी की सेवा प्राप्त हो सके, अभी महिला नसबंदी की सुविधा माह में एक दिन दूरबीन विधि से प्रदान की जाती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts