स्किन और बालों के लिए भी वरदान है लहसुन

लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर को भी कई फायदे पहुंचाता है। लहसुन में विटामिन बी1, बी6 और सी के अलावा मैगनीज, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में ये आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। यह आपके दिल का ध्यान रखने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल रखता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि  रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से मिलते हैं कौन- कौन से फायदे।
इम्यूनिटी मजबूत
कच्चे लहसुन में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। हर दिन सुबह से गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।
गैस-कब्ज से राहत
सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की महज दो कलियां खाने से दिनभर आपका पेट ठीक रहेगा और आपको गैस व कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी। इसके अलावा लहसुन पेट के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद कर सकता है।
ब्लड प्रेशर करे  कंट्रोल
अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास गर्म पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाते हैं, तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
मोटापा करें दूर
अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है।
पिंपल्स से छुटकारा
अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल्स है तो लहसुन में विनेगर मिलाकर लगाएं। इसके अलावा रोज लहसुन की 1 कली ठंडे पानी के साथ खाने से भी ब्यूटी प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है।
झुर्रियों से छुटकारा
रोजाना सुबह खाली पेट 1 कली लहुसन को शहद और नींबू के साथ खाएं। इससे आपकी त्वचा डिटॉक्ट होगी और झुर्रियों जैसी एंटी-एंजिंग समस्याएं आपसे दूर रहेगी।
डैंड्रफ की समस्या होगी दूर
लहसुन की कुछ कलियों को क्रश करें और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। फिर इस मिक्चर से स्कैल्प पर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts