प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस आज

नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव पूर्व जांच का लाभ उठाएं गर्भवती : सीएमओ
मेरठ, 8 नवम्बर 2022। गर्भवती की प्रसवपूर्व जांच के लिए जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर बुधवार (नौ नवम्बर) को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन कियाजाएगा।   यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने दी। उन्होंने जनपद की सभी गर्भवती से इस सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान किया है।


सीएमओ ने बताया मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश के लिए प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) बहुत जरूरी है। पीएमएसएमए दिवस पर स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में प्रसव पूर्व जांच  की जाती है और साथ ही उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं की पहचान की जाती है ताकि उनका समय रहते चिकित्सकीय प्रबंधन किया जा सके। इस विशेष दिवस पर पहुंचने वाली गर्भवती का पंजीकरण करते हुए जांच दवा सहित का निशुल्क पैकेज भी दिया जाता है। जांच पैकेज में हीमोग्लोबिन, एचआईवी ,सिफलिस, शुगर,जीडीएम गेस्टेशनल डायबिटीज माइलाइटिस , यूरिन एल्बुमिन, ब्लड ग्रुप  और अल्ट्रासाउंड की सुविधा निशुल्क प्रदान की जाती है।



 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच)डॉ विश्वास चौधरी ने बताया- हर माह नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाता है, जिसमें द्वितीय व तीसरे माह की गर्भवती महिला को सम्पूर्ण जांच के लिए आशा कार्यकर्ताओं द्वारा स्वास्थ्य केन्द्रों पर भेजा जाता है। अभियान का मकसद मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी रूप से कमी लाना है।

उन्होंने बताया- इस दिवस पर नव दंपति को परिवार नियोजन अपनाने के लिए परामर्श भी दिया जाता है। शादी के दो वर्ष के बाद पहला बच्चा और दूसरे बच्चे के बीच कम से कम तीन वर्ष का अंतर, दो बच्चों के बाद नसबंदी कराने की सलाह भी दी जाती है। साथ ही गर्भवती को गर्भावस्था में पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा में करने की सलाह भी दी जाती है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts