क्रान्तिनायक शहीद धनसिंह कोतवाल जन्मोत्सव पर सप्ताह भर कार्यक्रम का आयोजन

 26नवम्बर को देश भर में घर -घर दीप जलाकर मनाया जाएगा जन्म उत्सव
 मेरठ। 1857 की क्रान्ति  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले क्रंान्तिकारी नायक शहीद धन सिंह कोतवाली का इस साल जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। सप्ताह भर विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों को आयोजन किया जाएगा। 21 नवम्बर से 27 तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। आगामी 26 नवम्बर को रात को आठ बजे घर-घर दीप जलाकर जन्म उत्सव मनाया जाएगा। उक्त जानकारी 1857 के क्रांन्तिनायक शहीद धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान के चेयरमैन तस्वीर सिंह चपराना ने मीडिया से बात करते हुए कही।

 शास्त्री नगर स्थित एफ ब्लॉक में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए चेयरमैन तस्वीर सिंह चपराना ने बताया कि पहले बार देश की आजादी के लिये जान को कुर्बान करने वाले 1857 की क्रान्ति के महानायक शहीद धन सिंह कोतवाल का जन्म दिन पूरे सप्ताह मनाया जाएगा। जिससे जनमानस को देश के कुर्बान होने वाले शहीद के बारे में जागरूक हो सके। उन्होंने बताया कि सोमवार को मेरठ, सहारनपुर व मुरादाबाद मंडल में शहीद धन सिंह कोतवाल महिला शोध समूहों के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 21 नवम्बर को तीना मंडलों के स्कूलों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 23 नवम्बर को बीएनजी स्कूल एवं हीरो बाइक शोरूम के पास वृक्षारोपण का आयोजन किया जाएगा।24 नवम्बर को  पांचली खुर्द कं्रान्तिनायक शहीद धनसिंह कोतवाल इंटर कॉलेज से शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा स्थल तक रैली का आयोजन किया जाएगा। 25 नवम्बर को जिला बार एसो. महात्मा गांधी सभागर में कार्यक्रम का आयोजन , 26 नवम्बर को पुलिस लाइन के सभागार में पुलिस पैंशनर्स का एवं रात्रि 8 बजे से पूरे देश में घर-घर दीप जाने का आह्वïान ,मेरठ में शहीद कोतवाल की प्रतिमाओं पर दीपोत्सव का सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 27 नवम्बर को सीसीएस के एप्लांइड सांइस में प्रबुद्घ वर्ग संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।  
 उन्होंने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का मकसद यह है कि देश की आजादी के कुर्बान होने वाले शहीदों के बारे में हम जान सके। युवा पीढी भी इससे जागरूक हो सके।  इस मौकेपर विक्रम सिंह तोमर, सुभाष चंद्र,धर्म पाल सिंह , सचिन भडाना, कवर पाल नागर, गुलवीर सिंह, सिम्मी सिंह आदि मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts