संटटा किंग के घर पर छापेमारी में राष्ट्रीय पक्षी मोर बरामद

मेरठ। थाना लिसाड़ी गेट पुलिस ने बुधवार को एक सटीक सूचना पर लक्खीपुरा मे सटटा किंग नईम उर्फ नम्मो के घर पर छापा मारकर को देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर को बरामद किया है। सट्टा किंग मौके से फरार हो गया। पुलिस की उसकी तलाश में जुटी है। संभावना व्यक्त की जा रही है। मोर को तस्करी के लिये रखा गया था। वन विभाग के  अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मोर को अपने कब्जे में लेते हुए कार्रवाई आरंभ कर दी है।
पुलिस को सूचना मिली कि लक्खीपुरा निवासी सट्टा किंग नईम उर्फ नम्मो के घर राष्ट्रीय पक्षी मोर है। जिस पर वहां पर छापा मारा। नम्मो   छापेमारी से पूर्व मौके से फरार हो गया।पुलिस को नम्मो के घर से राष्ट्रीय पक्षी मोर बरामद हुआ। सट्टा किंग के घर मोर को देखकर पुलिस भी चौंक गई। पुलिस ने वन विभाग को सूचना दी। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम मोर को साथ ले गयी।
नम्मो के खिलाफ लिसाड़ी गेट थाने में दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं। इसी के चलते पुलिस नम्मो की तलाश में आए दिन नम्मो के घर पर छापेमारी कर रही है। पुलिस को शक है कहीं नम्मो पक्षियों की तस्करी तो नहीं कर रहा है इस बारे में भी जांच की जा रही है। पुलिस भी नम्मो के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है।
 जिस क्षेत्र से पुलिस मोर को बरामद किया है वह घनी आबादी वाला क्षेत्र है। जबकि मोर प्राकृतिक क्षेत्र में रहता है।मोर प्राकृतिक तरीके से नहीं रह सकता। इसलिए मोर की तस्करी का शक और बढ़ गया है।
मोर का रखना अपराध की श्रेणी में आता है
 भारत सरकार ने 26 जनवरी 1963 को मोर को राष्ट्रीय पक्षी घोषित कर दिया था। जिसके बाद मोर को भारतीय संस्कृति और परंपरा का हिस्सा माना गया था क्योंकि मोर शिष्टता और सुंदरता का प्रतीक है। मोर एक सुंदर पक्षी ही नहीं बल्कि इसे हिंदू धर्म की कथाओं में भी ऊंचा स्थान दिया गया है। इसी के चलते मोर को पालनाए घर में रखना अवैध है।
बोले अधिकारी
डीएफओ राजेश कुमार का कहना है कि राष्ट्रीय पक्षी मिलने की सूचना पुलिस द्वारा प्राप्त हुई थी, टीम भेजकर मोर को पकड़वाकर प्राकृतिक स्थल में छोड़ा गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts