हर ब्लॉक के दो-दो उपकेंद्रों पर खुलेंगे मॉडल परिवार कल्याण केन्द्र

 पायलट योजना के तहत प्रदेश में अलग तरह की शुरुआत
 मेरठ, 10 नवम्बर 2022। स्वास्थ्य सुविधाएं ग्रामीण क्षेत्र तक पहुंच सकें,  इसके लिए मेरठ जनपद में एक नयी शुरुआत की जा रही है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब जिले के हर ब्लाक से चुनिंदा दो-दो उपकेन्द्र केन्द्रों को मॉडल परिवार कल्याण केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। शुरुआत में जिले के 12 ब्लॉक के दो-दो स्वास्थ्य उप केंद्रों को शामिल किया गया है। योजना सफल होने पर सभी उपकेन्द्रों पर मॉडल परिवार कल्याण केन्द्र खोले जाएंगे।
  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अखिलेश मोहन ने बताया- जनपद में 12 ब्लॉक में कुल मिलाकर 294 स्वास्थ्य उप केन्द्र हैं, जहां पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के साथ उपचार किया जा रहा है। लेकिन कुछ उपकेन्द्रों पर अभी कुछ कमियां बाकी हैं। इन कमियों को दूर करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत जनपद के दो-दो स्वास्थ्य उपकेंद्र को मॉडल परिवार कल्याण के रूप में विकसित किया जाएगा। योजना के तहत चुनिंदा उप केंद्र की बिल्डिंग को मेंटेनेंस के अतिरिक्त वहां पर परिवार नियोजन संबधी, सर्जरी का सामान, चिकित्सक ,प्रशिक्षित स्टाफ को रखा जाएगा। उन्होंने बताया ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्भवती को अपने उपचार के लिये सीएचसी व अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों को सहारा लेना पड़ता है। उन्होंने बताया अगर योजना सफल रही तो अन्य उप स्वास्थ्य केंद्रों को भी मॉडल परिवार कल्याण केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया ऐसे 24 स्वास्थ्य उप केंद्रों को चिन्हित कर कार्य आरंभ कर दिया गया है।
 सीडीओ से मिली प्रेरणा
 सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा का स्तर को सुधारने के लिए गांवों अत्याधुनिक लाइब्रेरी खोली है। इसके कारण ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को अब गांव में लाइब्रेरी की सुविधा मिल रही है। उन्हें पढ़ाई करने के लिये शहर की ओर नहीं आना पड़ता है।उन्होंने कहा इसी तर्ज पर स्वास्थ्य संबंधी सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts