बुखार की तत्काल जांच और उपचार कराएं :  सीएमओ

- जनपद में डेंगू से बचाव के लिए बरतें सावधानी

- चिकित्सक की सलाह से ही लें दवा

- स्वास्थ्य शिविर में 37 मरीजों की हुई जांच 

बुलंदशहर, 14 नवम्बर 2022। बुखार से पीड़ित व्यक्ति तत्काल जांचकराकर अपना इलाज शुरू कराएं। जिला अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक बुखार की निःशुल्क जांच उपलब्ध है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया - बिना चिकित्सक की सलाह और जांच के कोई दवा न लें। डेंगू और बुखार से बचाव के लिए एडीज मच्छर को पनपने से रोका जाये। एडीज मच्छर पानी में पनपता है, इस लिए घरों के आस-पास कहीं पर पानी इकट्ठा न होने दें। उन्होंने अपील की है कि शहर कस्बों में नगर पंचायत- नगर पालिका,ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत सचिव मच्छर से बचाव के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव कराएं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया जनपद में डेंगू और बुखार का इलाज जिला अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक उपलब्ध है। जांच के बाद उपचार दिया जा रहा है। डेंगू और बुखार से बचाव के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। सीएमओ ने बताया - डेंगू का मच्छर दिन में काटता है, इसलिए इनसे बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। डेंगू रोग से ग्रसित रोगी को मच्छरदानी के भीतर ही रखें। इस उपाय से अन्य व्यक्तियों को डेंगू बुखार से बचाव हो सकेगा। इसके अलावा लोग घर से आसपास सफाई रखें, कूड़ा करकट ईधर-उधर न फेंके, जंगली झाड़ियां व घास साफ करें । घर के आसपास पानी एकत्र न होने दें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें ताकि शरीर का अधिक से अधिक भाग ढका रहे। घर के अन्दर सप्ताह में एक बार मच्छरनाशक दवा का छिड़काव जरूर करें । छिड़काव करते समय मुंह एवं नाक पर कपड़ा बाधें तथा खाने-पीने के सामान को ढक कर रखें। 


शिकारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ शशि शेखर सिंह ने बताया गांव सुरजावली में वारयल बुखार के कुछ मरीज मिलने की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर स्वास्थ्य टीम ने गांव में शिविर लगाकर मरीजों की जांच और उपचार उपलब्ध कराया है। 37 ग्रामीणों की जांच के बाद उपचार दिया गया है। गांव में शिविर के बाद मलेरिया विभाग द्वारा गांव में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया है। ग्रामीणों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया है। 


जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. बीके श्रीवास्तव ने बताया डेंगू का प्रमुख लक्षण ठंड लगने के साथ तेज बुखार, सिर, मांसपेशी, गले में तथा जोड़ो में दर्द, आखों में दर्द, अत्यधिक कमजोरी,स्वाद का खराब होना है। इसके साथ ही शरीर पर लाल चकत्ते निकलना है। उन्होंने कहा साधारण डेंगू बुखार पांच से सात दिन तक रहता है और रोगी ठीक हो जाता है। बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श कर उपचार करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts