20 नवंबर को लाखों लोग के गैजेट्स एक घंटे के लिए बंद होने की उम्मीद हैपेरेंटसर्किल


मेरठ 
भारत का अग्रणी पेरेंटिंग प्लेटफॉर्म पेरेंटसर्किल विश्व बाल दिवस के अवसर पर 20 नवंबर को शाम के 7.30 बजे से रात 8.30 बजे तक गैजेट फ्री ऑवर का चौथा संस्करण लॉन्च करेगी। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बंद रखेंगे।

पेरेंट सर्किल की संस्थापक और प्रबंध निदेशक नलिना रामलक्ष्मी ने कहा, कि सफल परवरिश की कुंजी आपका अपने बच्चों के साथ एक भरोसेमंद रिश्ता बनाना है। ऐसा करने के लिए, माता-पिता को अपने बच्चों के साथ बिताने के लिए समय निकालकर उनकी बातें सुननी चाहिए, उनके साथ बात-चीत करना चाहिए, खेलना, मज़े करना और उनके साथ अच्छी यादें बनाना चाहिए।

रामलक्ष्मी ने साथ ही यह भी कहा ,“ इस स्पेशल मोमेंट्स पर हमें स्मार्ट फोन जैसी बाधा के बिना बच्चों के साथ जुड़ना चाहिए। गैजेट फ्री आवर अभियान का यह चौथा वर्ष है और हम आशा करते हैं कि इस अभियान के माध्यम से हम परिवारों को न केवल साल में एकबार बल्कि नियमित रूप से गैजेट फ्री ऑवर को एक साथ बिताने के लिए प्रेरित करते करेंगे।

2019 में पेरेंटसर्किल द्वारा शुरू किया गयागैजेट फ्री ऑवर अभियान को शानदार सफलता मिली हैजिसमें लाखों लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बंद कर दिया और मोबाइल फोन या टेलीविजन के बिना अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों के साथ घंटे या उससे भीअधिक समय बिता रहे हैं।

इस अभियान का पहला एडिशन 14 नवंबर, 2019 को बाल दिवस पर लॉन्च किया गया था। इस वर्ष विश्व बालदिवस के अवसर पर 20 नवंबर को गैजेट फ्री आवर बनाने का आयोजन किया जा रहा है।

पेरेंटसर्किल ने 20 नवंबर (विश्व बाल दिवस), 2022 को शाम के 7:30 से 8:30 बजे के बीच गैजेट फ्री ऑवर जैसे सामाजिक पहल में भाग लेकर सभी लोगों कोअपने परिवारों के साथ समय बिताने का आग्रह किया है।

इस एक घंटे मेंपरिवार अपने गैजेट्स को डिस्कनेक्ट कर अपने बच्चों के साथ खेलकरबातकरसाथ खाना खाकर और साथ ही एक-दूसरे की कंपनी को मजेदार बनाकर समय बिताएंगे।

दूसरे को सीधा करीब लाती है। एक परिवार के रूप में मजबूत रिश्ता बनाने के लिए बचपन के शुरुआती समय में पालन-पोषण करने के लिए एक-दूसरे के साथ भावनात्मक संबंध का होना बहुत महत्वपूर्ण है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts