मेडिकल कॉलेज में मनाया गया विश्व मधुमेह दिवस जांच शिविर में की गयी 121 लोगों की शुगर की जांच


 मेरठ, 14 नवम्बर 2022। विश्व मधुमेह दिवस (14 नवम्बर) के अवसर पर सोमवार को लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग एवं केमिस्ट्री विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शुगर जांच शिविर का आयोजन केंद्रीय प्रयोगशाला में किया गया।  जांच शिविर में आये लोगों की शुगर की जांच की गयी। शिविर का शुभारंभ मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा आरसी गुप्ता ने किया।
डॉ. निधि वर्मा विभागाध्यक्ष पैथोलॉजी विभाग ने बताया -ब्लड शुगर टेस्ट, मधुमेह की बीमारी की प्राथमिक जांच है। यदि समय रहते मधुमेह की बीमारी का पता लग जाये, तो काफ़ी जटिलताओं से बचा जा सकता है। कुल 121 लोगों ने शुगर टेस्ट कराया। इस अवसर पर  मरीज़ों को मधुमेह के प्रति जागरूक भी किया गया।
मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.आभा गुप्ता ने बताया -मेडिसिन ओपीडी में आए हुए मरीजों एवं उनके तीमारदारों को मधुमेह रोग की जानकारी दी गई।इससे बचने के उपाय भी बताये गये। उन्हें बताया गया कि वह खानपान में परहेज और व्यायाम कर इस बीमारी से बच सकते हैं।



मेडिसिन विभाग द्वारा एमबीबीएस के छात्र.छात्राओं लिए मधुमेह पर आधारित क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गयी। विजयी प्रतिभागियों को प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने पुरस्कृत किया। बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विजय जायसवाल ने बताया -लेक्चर थियेटर  में मधुमेह पर आधारित एजुकेशन टू प्रोटेक्ट टुमारो विषय पर व्याख्यान हुआ। प्रथम वक्ता के रूप में डॉ आभा गुप्ता ने मधुमेह के विषय में विस्तार से बताया। दूसरे वक्ता डॉ विजय जायसवाल ने बच्चों में हो रही मधुमेह की बीमारी के कारण और निवारण को विस्तार से समझाया। अंतिम वक्ता के रूप में डॉ पंकज अग्रवाल ने ग्रंथि रोग विभाग एवं मेडिसिन विभाग की ओपीडी में आने वाले मधुमेह के मरीजों की पहचान, उनकी जांच, उपचार खानपान में परहेज आदि के बारे में बताया।इस अवसर पर प्रमुख अधीक्षक डॉ केएन तिवारी,डॉ ललिता चौधरी, डॉ निधि वर्मा, डॉ अरविंद कुमार, डॉ प्रीति सिंह, डॉ कृष्ण गोपाल, डॉ.अरुण नागतिलक, डॉ. अनुपमा वर्मा, डॉ. श्वेता शर्मा, डॉ. संध्या गौतम, डॉ. स्नेह लता वर्मा, डॉ. नेहा सिंह, डॉ. प्रिया, डॉ. अंशु,डॉ. वीर करुणा, डॉ. अभिषेक कुमार सिंह, स्नातकोत्तर और एमबीबीएस के विद्यार्थी  उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts