अमिताभ बच्चन बने बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 9 के को एंकर

 
मेरठ : सभी भारतीयों के लिए बेहतर स्वास्थ्य को एक साझा लक्ष्य बनाने के उद्देश्य से भारत की सबसे लंबी चलने वाली और स्वास्थ्य के लिए सबसे विश्वसनीय सामाजिक पहल अपने नौवें वर्ष में प्रवेश कर रही है। इस अभियान को स्वास्थ्य और स्वच्छता पर जन जागरूकता करने के इसके प्रभाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वीकार किया गया है 8 साल पहले बनेगा स्वच्छ भारश् के रूप में इसकी शुरुआत की गई थी। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए गांधीजी के विचार को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से किए गए ये प्रयास स्वच्छता और स्वास्थ्य आपस में जुड़े हुए हैं। हर साल अच्छी स्वच्छता के लिए की जा रही प्रैक्टिस से लेकर स्वच्छ पर्यावरण और स्वास्थ्य विषयों पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे एक स्वस्थ भारत एक समृद्ध भारत है और अच्छे स्वास्थ्य की तलाश में कोई भी भारतीय कैसे पीछे नहीं रहना चाहिए।
रेकिट के प्रेसिडेंट हेल्थ एंड ग्लोबल चीफ ऑफिसर क्रिस लिच ने कहा, “अपने उत्पादों और व्यवसाय से परे एक सकरात्मक सामाजिक प्रभाव पैदा करना हमारे उद्देश्य एक स्वच्छ और स्वस्थ दुनिया की निरंतर खोज में सुरक्षा, उपचार और पोषण प्रदान करना का एक स्वाभाविक विस्तार है। हमें पूरा भरोसा है कि हम समाज पर स्थायी प्रभाव पैदा करेंगे और अपने भागीदारों के साथ संयुक्त् राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने में योगदान देंगे।”  
कैंपेन के एंबेसडर अमिताभ बच्चन कहते हैं एक स्वस्थ भारत को हमारा लक्ष्य होना चाहिए। यह एक समृद्ध भविष्य की कुंजी है बनेगा स्वस्थ इंडिया जैसे कार्यक्रम अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम करते हैं और इस साल पिछले 75 वर्षों में स्वास्थ्य के खेल-परिवर्तक पर ध्यान केंद्रित किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य तकनीक बहुत आगे बढ़ गई है। यह तथ्य कि हम स्वदेशी और सस्ते टीके बनाने में सक्षम हैं, भारत की क्षमता के बारे में बताता है। स्वास्थ्य देखभाल हर व्यक्ति के लिए समावेशी और सुलभ होनी चाहिए।
इस आयोजन ने न केवल इलाज करने, बल्कि अस्वस्थता को रोकने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। इसने अच्छी स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया, स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का विश्लेषण किया और जांच की कि किशोर यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के महत्व पर बेहतर चर्चा कैसे की जाए। स्वास्थ्य तकनीक के अगले बड़े इनोवेशन के बारे में दर्शकों को बताते समय महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी ध्यान केंद्रित किया गया था।
इस वार्षिक आयोजन और अभियान ने सामाजिक परिवर्तन और जागरूकता लाने के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts