आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुई स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा

-         हर केंद्र पर टॉप थ्री बच्चे दो अक्टूबर को होंगे पुरस्कृत

-         तीन माह के दौरान जनपद में करीब 800 बच्चे हुए सुपोषित

गाजियाबाद, 22 सितंबर, 2022। जनपद में आंगनबाड़ी केंद्रों पर बृहस्पतिवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक स्वस्थ बाल‌क- बालिका स्पर्धा का आयोजन किया गया। रजापुर बाल विकास परियोजना के नगला फिरोज मोहनपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित स्वस्थ बालक - बालिका स्पर्धा के दौरान स्वयं जिला कार्यक्रम अधिकारी शशि वार्ष्णेय और यूनिसेफ से पोषण अभियान की मंडल समन्वयक गरिमा सिंह, प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका एवं मुख्य सेविका पूनम शर्मा और विनीता उपस्थित रहीं।

नगला फिरोज मोहनपुर में आयोजित कार्यक्रम में कुल चार आंगनबाड़ी केंद्रों के लगभग 70 बच्चों और महिलाओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में स्वस्थ बच्चे की पहचान करते हुए उसको एवं उसके परिवार को सम्मानित किया गया। हर केंद्र से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले स्वस्थ बच्चों की पहचान करते हुए चारों केन्द्रों के कुल 12 बच्चों का प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के लिए चयन किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया इसी तरहजनपद में प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ‘‘स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा” का विशेष कैंप आयोजित किया गया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर चयनित बच्चों को दो अक्टूबर को पुरस्कृत किया जाएगा, साथ ही इन बच्चों की माताओं को भी प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे।


डीपीओ ने बताया पूरे जनपद में पिछले तीन माह के दौरान करीब 800 बच्चे सुपोषित किए गए हैं। यह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सेविकाओं और बच्चों के माता-पिता के सहयोग से ही संभव हो सका है। छह वर्ष तक के समस्त बच्चे जो कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत हैं तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों से बाहर के बच्चों की लम्बाई/उॅंचाई तथा वजन, निर्धारित वृद्धि निगरानी (आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वृद्धि निगरानी यंत्र जीएमडी तथा स्टेडियोमीटर, इन्फेन्टोमीटर, वेइंग स्केल इत्यादि उपलब्ध) यंत्र से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/विभिन्न एजेन्सियों द्वारा किया गया। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत अंतिम सप्ताह के दौरान फिर से बच्चों का वजन, लंबाई और ऊॅचाई मापी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts