खोड़ा में सिविल डिफेंस ने गोद लिए 100 क्षय रोगी

-          उपचार जारी रहने तक हर माह दिया जाएगा पुष्टाहार

-          क्षय रोगियों को गोद लेने वाले होंगे सम्मानित : डीटीओ

-          भावनात्मक और सामाजिक सहयोग के लिए आगे आ रहे सामाजिक संगठन

गाजियाबाद, 22 सितंबर, 2022। जनपद में क्षय रोगियों को गोद लेने का सिलसिला जारी है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से शुरू हुआ “अडोप्शन” कार्यक्रम क्षय रोगियों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। इस कार्यक्रम से जहां आर्थिक रूप से कमजोर क्षय रोगियों को बेहतर पोषण प्राप्त करने में मदद मिल रही है वहीं उन्हें टीबी के खिलाफ लड़ने का हौसला भी मिला है। यह बातें बृहस्पतिवार को जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. डीएम सक्सेना ने खोड़ा गांव स्थित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित एडोप्शन कार्यक्रम के दौरान कहीं। इस मौके पर खोड़ा नगर पालिका चेयरमैन रीना भाटी के प्रतिनिधि महेश भाटी ने क्षय रोगियों को पुष्टाहार वितरित किया।


डीटीओ डा. सक्सेना ने बताया क्षय रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में अन्य बीमारियों का संक्रमण होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए उन्हें उच्च प्रोटीन युक्त पोषक आहार लेने की सलाह दी जाती है। डीटीओ ने बताया- सरकार की ओर से टीबी का बेहतर का उपचार निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। नियमित रूप से दवा खाकर टीबी को हराया जा सकता है और रोगी पुनः पहले की तरह ही सब काम करने लायक हो जाता है। इसलिए टीबी से डरना नहीं है। टीबी से लड़ना है और जीतना है। उन्होंने बताया क्षय रोगियों को गोद लेकर पुण्य का काम कर रहे संगठनों और लोगों का निक्षय मित्र बनाया गया है। बेहतर कार्य कर रहे निक्षय मित्रों को जल्द ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने कर कमलों से सम्मानित करेंगी।


नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, खोड़ा गांव की प्रभारी डा. अल्का ने इस मौके पर क्षय रोगियों को नियमित रूप से दवा खाने और पोषण युक्त भोजन लेते रहने की सलाह दी। इस मौके पर सिविल डिफेंस की ओर से पंकज सिंह, राकेश कुमार ,नीरज शर्मा,नरेन्द्र सिंह और मुकेश कुमार समेत स्वास्थ्य केंद्र के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts