बारिश के चलते बीमारोंं से अस्पतालों हुए फुल

 सरकारी समेत प्राइवेट अस्पतालों में बुखार, खांसी व पेट दर्द के मरीजों की संख्या बढी
मेरठ। इस बार सितंबर के महीने में हो रही बारिश अब लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। बारिश के चलते मौसमी बीमारियां लोगों को घेर लिया  हैं। घरों में अब वायरल और डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। कभी उमस भरी गर्मी तो कभी ठंड हवाओं का दौर से मौसम बार-बार बदल रहा है। इसके कारण घरों में लोग बीमारी होने लगे है। इसका नजारा जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज समेत प्राइवेट अस्पतालों मेें देखने को मिल रहा है। अस्पतालों के बेड बीमारों से भर गये है।
 मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल की ओपीडी में बुखार,सर्दी, खांसी, पेटदर्द के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज की ओपीडी में एक दिन में ही ऐसे मरीजों की संख्या तीन हजार के पार हो गई। इनमें सबसे अधिक मरीज ईएनटी,मेडिसिन और अस्थि रोग विभाग की ओपीडी में पहुंच रहे हैं। जबकि करीब 150 मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। वहीं इमरजेंसी में 24 मरीजों को चिकित्सकों ने देखा। पीएल शर्मा जिला अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
जिला अस्पताल की ओपीडी में हजारों की संख्या में प्रतिदिन मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल की मेडिसिन, ईएनटी और अस्थि रोग विभाग की ओपीडी सुबह 9 बजे से ही फुल हो रही है। मेडिकल कालेज के फिजिशियन डा. अरविंद कुमार ने जानकारी दी कि बदले मौसम में तापमान कम होने से वातावरण में हल्की ठंड बढ़ी है। जिसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इसके चलते बुखार, सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर,खांसी,मांसपेशी और पेटदर्द की समस्या वाले मरीज अधिक आ रहे हैं। बदलते मौसम में खानपान और रहन-सहन पर लोगों को ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन लोगों की लापरवाही सेहत पर भारी पड़ रही है। जिसके चलते बीमार लोगों की संख्या बढ़ रही है।
 जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ अशोक कटारिया का कहना है। आम दिनों के मुकाबले इस समय खांसी जुकाम, बुखार के ज्यादा मरीज आ रहे है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि बदलते हुए मौसम में खान पान पर विशेष ख्याल रखे। बकायदा माइक से अनाउंसमेंट किया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts