विश्वकर्मा जयंती पर सीएम योगी ने लिया बड़ा संकल्प

- एमएसएमई उत्पाद को दिलाएंगे वैश्विक पहचानः सीएम योगी

लखनऊ।
लोक भवन में शनिवार को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने एमएसएमई कंपनियों के उत्पाद को वैश्विक स्तर पर ब्रांड बनाने तथा उनको बड़ी पहचान दिलाने का संकल्प लिया। मुख्यमंत्री योगी ने आज लोकभवन में उत्तर प्रदेश सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राज्य पुरस्कार व विशिष्ट हस्तशिल्प प्रादेशिक पुरस्कार भी वितरित किए।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हमें 90 लाख एमएसएमई कंपनियों के उत्पादों को वैश्विक स्तर पर ब्रांड बनाने के प्रयास करने होंगे। विशिष्टता और श्रेष्ठता को ध्यान में रखते हुए इनके प्रोडक्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाने पर जोर देना होगा।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश तेजी से बदल रहा है। उत्तर प्रदेश को खादी ग्रामोद्योग तथा एमएसएमइ के वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) से अच्छी पहचान मिली है। प्रदेश का हर जिला कुछ ना कुछ अच्छा उत्पाद दे रहे हैं।
हमारे सामने अपने उत्पाद की विशिष्टता एवं श्रेष्ठता साबित करने की चुनौती है। इस दिशा में हमारे प्रयास प्रारंभ होने चाहिए। जिस दिन हम 90 लाख यूनिट्स को केवल विशिष्ट ही नहीं, श्रेष्ठतम उत्पाद के रूप में स्थापित करेंगे तब दुनिया में उत्तर प्रदेश छा जाएगा।
हस्तशिल्पियों ने अपने परंपरागत पेशे को तमाम अभाव और चुनौतियों के बावजूद संरक्षित करके रखा। उनकी कला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मंच दिया। उत्तर प्रदेश वो सौभाग्यशाली राज्य है जिसके पास सबसे अधिक सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम हैं।
एक अनुमान के अनुसार 90 लाख से भी अधिक एमएसएमई हमारे पास मौजूद हैं। औद्योगिक विकास की पहली शर्त होती है एमएसएमई का समूह, जिसकी अनंत संभावनाएं उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले जो आजमगढ़ आतंकवाद के लिए जाना जाता था आज उसकी पहचान ब्लैक पाट्री बन गई है। उन्होंने इस मौके पर आगरा के साथ ही साथ कानपुर में फैक्ट्री फलैटेड कांप्लेक्स का शिलान्यास भी किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts