एमेज़ॉन एलेक्सा की वॉईस सेवा की लोकप्रियता बढ़ी


मेरठ : उत्तरप्रदेश और खासकर लखनऊ के ग्राहकों को एमेज़ॉन ईको श्रृंखला की डिवाईसेज़ पर एलेक्सा वॉईस सेवा के साथ संवाद करने में आनंद आ रहा है। पिछले एक साल में राज्य में खरीदी गई ईको डिवाईसेज़ की संख्या 34 प्रतिशत बढ़ी है। इस सूची में सबसे ऊपर लखनऊ के साथ राज्य में अन्य शीर्ष शहर, जहां ग्राहक ईको स्मार्ट स्पीकर खरीद रहे हैं, उनमें कानपुर, आगरा, मेरठ, वाराणसी, और प्रयागराज हैं।
एमेज़ॉन इंडिया में एलेक्सा के लिए कंट्रीमैनेजर, दिलीप आर.एस. ने कहा वॉईस किसी के भी साथ संवाद करने का सबसे शक्तिशाली और सहज माध्यम है हमने कठोर परिश्रम करके एलेक्सा वॉईस सेवा को स्थानीय इन्फॉर्मेशन से लेकर म्यूज़िक बॉलिवुड और क्रिकेट तक ग्राहकों की दिलचस्पी वाले विभिन्न विषयों के ढेर सारे कंटेंट के साथ अपडेट किया है। उन्होंने आगे कहा मैं उत्तर प्रदेश के भिन्न-भिन्न हिस्सों में एलेक्सा और ईको स्मार्ट स्पीकर्स के उपयोग में हुई वृद्धि को देखकर उत्साहित हूँ। इससे हमें इनोवेट करते रहने और एलेक्सा में उपयोगी व स्थानीय जानकारी व फीचर्स शामिल करने का प्रोत्साहन मिला है।’’
ग्राहक म्यूज़िक, इन्फॉर्मेशन, क्रिकेट स्कोर, स्मार्ट होम कंट्रोल, अलार्म/रिमाईंडर सेट करने आदि कामों के लिए पूरेदिन हिंदी, हिंगलिश, और इंग्लिश में एमेज़ॉन ईको श्रृंखला की डिवाईसेज़ पर एलेक्सा वॉईससेवा के साथ संवाद करते हैं। एमेज़ॉन ईको डिवाईसेज़ के अलावा ग्राहक एन्ड्रॉयड के लिए एमेज़ॉन शॉपिंग ऐप, फायर टीवी डिवाईसेज़ और एलेक्सा बिल्ट-इन स्पीकर्स, टीवी, स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, एवं विभिन्न ब्रांड के अन्य उत्पादों पर भी एलेक्सा के साथ संवाद करते हैं।
हिंदीमें एलेक्सा की लोकप्रियता बढ़ी हिंदी में एलेक्सा उपलब्ध होने और वॉईस कमांड आसान होने के कारण ग्राहक प्रतिदिन हिंदी में लाखों निवेदन कर रहे हैं और हिंदी में विस्तृत कंटेंट, जैसे चुटकुले, शायरी, कबीर के दोहे, पंचतंत्र की कहानियों, रामायण कथा, बॉलिवुड के डायलॉग, आदि के बारे में पूछ रहे हैं। पिछले एक साल में हिंदी भाषा में एलेक्सा से किए जाने वाले निवेदनों की संख्या 52ः से ज्यादा बढ़ी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts