नसबंदी के लिये चिकित्सकों की ट्रेनिंग आवश्यक : अपर निदेशक

परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर मंडल स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन 

कम प्रगति वाले जनपदों को सुधार करने के निर्देश


मेरठ, 15 सितम्बर 2022। मेडिकल कालेज स्थित कार्यालय में अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मेरठ मंडल डा. राजेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को परिवार नियोजन कार्यक्रम पर मंडल स्तरीय समीक्षा एवं नियोजन बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें मंडल व राज्य स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने भाग लिया।
 अपर निदेशक डा. राजेन्द्र सिंह ने कहा- मेरठ मंडल के परिवार नियोजन के सूचकांक पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे बेहतर स्थिति में हैं, परन्तु परिवार नियोजन के पारंपरिक साधनों के प्रति लोगों के रुझान में वृद्धि आई है, जो कि उचित नहीं है क्योंकि पारंपरिक साधन बिल्कुल भी भरोसेमंद नहीं होते हैं जिनकी वजह से महिलाएं अवांछित गर्भधारण का शिकार होती हैं और जानकारी के अभाव में असुरक्षित गर्भपात करवाती हैं।ऐसे लोगों को आधुनिक गर्भ निरोधक साधन के लिए प्रेरित करना जरूरी है।अपर निदेशक ने कहा - मेरठ मंडल में लोगों को नसबंदी की सेवा उनकी आवश्यकतानुसार दिए जाने के लिए अधिक से अधिक चिकित्सकों की नसबंदी पर ट्रेनिंग होना जरूरी है, जिससे ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों पर निश्चित दिवस के माध्यम से सेवा प्रदान की जा सके। कम प्रगति वाले जनपदों को अपर निदेशक द्वारा सुधार करने के लिए निर्देशित किया गया।



कार्यक्रम में यूपी टीएसयू के राज्य परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2021, परिवार सर्वे के डाटा विश्लेषण के आधार पर परिवार नियोजन की रणनीति पर प्रेजेंटेशन दिया।उन्होंने मेरठ मंडल के जनपदों की यूएनएमईटी नीड, मॉर्डन कम्प्रेसिटिव प्रिविलेंस रेट (एमसीपीआर), हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) के डाटा के आधार पर जनपदों की प्रगति दिखाई तथा आगे की प्रगति के लिए सुझाव दिये।
संयुक्त निदेशक परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य डॉ. अशोक तलियान ने कहा - प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में गर्भ निरोधक सामग्री की उपलब्धता अनिवार्य रूप से होना जरूरी है, इसके लिए फेमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (एफपीएलएमआईएस) पोर्टल की स्थिति की गहन समीक्षा होना आवश्यक है, जिससे एचएमआईएस एवं एफपीएलएमआईएस के आंकड़ों में विसंगति प्रदर्शित न हो, इशू पेंडिंग के आंकड़ों पर डॉ अशोक तलियान ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे 15 दिन में ठीक करने के निर्देश दिए।
 वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया - जनपद की परिवार नियोजन की रणनीति बनाने के लिए आवश्यक है कि हम जनसंख्या नीति के दिशानिर्देश एवं  नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस-5)एवं एफपीएलएमआईएस सर्वे के आंकड़ों को ध्यान में रखे एवं इसी के अनुसार सामुदायिक स्तर तक प्रयास करें एवं लक्षित समूह को टारगेट करें।
कार्यक्रम में डॉ अशोक तलियान, मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक सिफ्सा मेरठ मंडल मैनेजर अखिलेश,रीजनल कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अमरीश, मेरठ मंडल के समस्त जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक, डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, जिला एफपीएलएमआईएस मैनेजर ने प्रतिभाग किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts