प्रधानमंत्री ने किया विश्व डेयरी सम्मेलन का उद्घाटन

 संस्कृति का हिस्सा है यह व्यवसायः पीएम मोदी
सीएम योगी के साथ देखी एग्जीबिशन


नोएडा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन एक्सपो मार्ट में विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसके बाद ग्रेटर नोएडा एक्सपो सेंटर में डेरी एग्जीबिशन का अवलोकन भी किया।
उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि डेयरी सेक्टर का सामर्थ्य ना सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देता है बल्कि ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का भी प्रमुख साधन है।
उन्होंने कहा कि यह व्यवसाय संस्कृति का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं। आज भारत में डेयरी कोऑपरेटिव का एक ऐसा विशाल नेटवर्क है, जिसकी मिसाल पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है।
पीएम मोदी ने  कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत में 8 करोड़ से अधिक परिवार डेयरी क्षेत्र से अपनी आजीविका कमाते हैं। डेयरी सहकारी समितियां देश के 2 लाख गांवों से उत्पाद एकत्र करती हैं, और उपभोक्ताओं से प्राप्त कुल राजस्व का 70 फीसदी सीधे किसानों को जाता है।
इससे पहले पीएम मोदी ने रिबन काटकर एक्सपो का उद्घाटन किया। उसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ एग्जीबिशन का अवलोकन किया।
इस मौके पर केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि ये सम्मेलन करीब 50 साल बाद हो रहा है और 1974 में जब ये सम्मेलन हुआ था तब हमारा दूध का उत्पादन 23 मिलियन टन था और आज जब हम इस सम्मेलन को कर रहें तो 220 मिलियन टन यानी 10 गुना दूध की वृद्धि हुई है।
गौरतलब है कि 12 से 15 सितंबर तक चलने वाले सम्मेलन में पोषण एवं आजीविका के लिए डेयरी उद्योग पर 24 सत्र होंगे। बता दें कि भारत में 48 साल बाद डेयरी शिखर सम्मेलन हो रहा है। इसमें 91 विदेशी और 65 भारतीय विशेषज्ञ विश्वभर में नवाचार व डेयरी उद्योग को विकसित करने पर विचार रखेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts