मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पहली बार बदला माइट्रल वाल्व

महिला का ओपन हार्ट सर्जरी कर बदला गया माइट्रल वाल्व

हार्ट लंग मशीन के माध्यम से 210 मिनट तक  ह्रदय की गति रोक कर लगाया गया नया  वाल्व
 अब मेडिकल कॉलेज में हार्ट के वाल्व बदलने की सुविधा उपलब्ध


 मेरठ, 12 सितंबर 2022। लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पीएमएसएसवाई सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक स्थित कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने पहली बार एक महिला की ओपन हार्ट बाईपास सर्जरी कर दिल का माइट्रल वाल्व बदला। इस दौरान हार्ट लंग मशीन के माध्यम से 210 मिनट तक ह्रदय की गति को रोके रखा गया और खराब वाल्व को निकालकर नया वाल्व लगाया गया।
 मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डा. वीडी पांडे ने बताया-जनपद के कंकरखेड़ा निवासी कविता घबराहट,असामान्य हृदय गति एवं छाती के दर्द से पिछले दो वर्षों से परेशान थीं। उन्होंने विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में परामर्श लिया, लेकिन प्रतीक्षा सूची लंबी होने के कारण वहां पर उपचार नहीं करा पायीं। इसके बाद उन्होंने मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी की ओपीडी में परामर्श लिया। जांच के दौरान पता चला कि मरीज का माइट्रल वाल्व खराब हो चुका है, जिसके कारण रक्त का प्रत्यावहन हो रहा है। कविता को माइट्रल वाल्व बदलने की सर्जरी का परामर्श दिया गया, जिस पर वह ऑपरेशन के लिए राजी हो गयीं।
 ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक सह आचार्य डा. रोहित कुमार चौहान ने बताया रविवार को सर्जरी की गयी। उन्होंने बताया कविता का एक वाल्व खराब हो गया था। ऑपरेशन करने के लिए हार्ट लंग मशीन के माध्यम से 210 मिनट तक  हार्ट की गति को रोक कर खराब  वाल्व  को निकाल कर नया  वाल्व   लगाया गया। उन्होंने बताया इस प्रकार का ऑपरेशन मेडिकल कॉलेज में पहली बार किया गया है।अब यहां यह सुविधा उपलब्ध हो गयी है। उन्होंने बताया किसी के हार्ट का वाल्व खराब हो गया तो इसके लिये इंतजार न करें। अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो बिना शुल्क के वाल्व को बदला जाएगा। इस मौके पर मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा आरसी गुप्ता, डा सुभाष धइया आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts