वेंक्टेश्वरा में हिन्दी सिर्फ एक भाषा मात्र नहीं, बल्कि हमारी ’’मातृभाषा’’ विषय पर संगौष्ठी

-हिन्दी सिर्फ एक भाषा मात्र नहीं, बल्कि हमारी ’’मातृभाषा’’ के साथ-2 राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक- डॉ0 सुधीर गिरि, चेयरमैन, वेंक्टेश्वरा समूह

-आज हिन्दी दिवस से लेकर पूरे वर्ष प0उ0प्र0 के सभी स्कूलो में हिन्दी को लेकर जागरूकता अभियान एवं निशुल्क शिविरो का आयोजन करेगा वेंक्टेश्वरा समूह- डॉ0 राजीव त्यागी, प्रतिकुलाधिपति

मेरठ। आज राष्ट्रीय राजमार्ग बाईपास स्थित श्री वेंक्टेश्वरा विश्वविद्यालय/संस्थान एवं एस0आर0एस0 इन्टरनेशनल स्कूल के संयुक्त तत्वाधान में हिन्दी दिवस पर एक कैरियर काउन्सिलिंग सेमीनार एवं हिन्दी को बढावा देने के उददेश्य से ’’हिन्दी सिर्फ एक भाषा मात्र नहीं, बल्कि हमारी मातृभाषा’’ विषय पर एकदिवसीय संगौष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओ ने एक सुर में हिन्दी को कामकाज की भाषा के साथ-साथ राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक बताते हुए चीन, जर्मनी एवं फ्रांस की तर्ज पर सभी से अपनी मातृभाषा में काम करने एवं इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने की पुरजोर वकालत की।

हिन्दी दिवस पर आयोजित संगौष्ठी एवं कैरियर काउन्सिलिंग सेमीनार का शुभारम्भ समूह चेयरमैन डॉ0 सुधीर गिरि, प्रतिकुलाधिपत डॉ0 राजीव त्यागी, एस0आर0एस0 इन्टरनेशनल के निदेशक एवं प्रधानाचार्य क्रमशः डॉ0 पुनीत एवं डॉ0 धर्मेन्द्र चतुर्वेदी, कुलपति प्रो0 पी0के0 भारती, एम0एस0 डॉ0 एन0के0 कालिया आदि ने सरस्वती माँ की प्रतिमा के सन्मुख दीप प्रज्जवलित करके किया। 

अपने सम्बोधन में समूह चेयरमैन डॉ0 सुधीर गिरि ने कहा कि हिन्दी हमारी मातृभाषा होने के साथ-2 राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है हमे शिक्षण संस्थानो के साथ-2 सरकारी, अर्द्धसरकारी, निजी संस्थानो एवं कार्यालयों में भी हिन्दी को ही प्रमुख रूप से कामकाज की भाषा के रूप में अपनाना होगा। मुख्य वक्ता एवं राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर डॉ0 राजीव त्यागी ने कहा कि जिस तरह चीन, जापान, फ्रांस आदि देश ’’अन्तर्राष्ट्रीय बिजनेस भाषा अग्रेजी’’ के बजाय अपने सभी कामकाज एवं व्यापार/शिक्षण एवं अन्य कार्य अपनी मात्रभाषा में करते है, उसी प्रकार यदि हमें भारत को फिर से विश्वगुरू बनाना है तो हमें भी हिन्दी को कामकाज की प्रमुख भाषा के रूप में अपनाना होगा। संगौष्ठी को कुलसचिव पीयूष पाण्डेय, डीन संजीव भट् आदि ने भी सम्बोधित किया। 

इस अवसर पर डॉ0 राकेश यादव, डॉ0 राजेश सिंह, मेरठ परिसर निदेशक डॉ0 प्रताप सिंह, डॉ0 रविशंकर, अलका सिंह, ब्रजपाल सिंह, दीपक कुमार, अनुज चौधरी एवं मीडिया प्रभारी विश्वास राणा आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts