ज्यादा खाने की आदत को कम करने के टिप्स

कई बार ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद भी बहुत जोर की भूख लगती है और बाहर का खाना खाने का मन करता है। हालांकि, कुछ लोगों स्ट्रेस की वजह से, कुछ बोरियत की वजह से, कुछ ऐसे ही ज्यादा खाना खा रहे हैं। इसलिए ज्यादातर लोगों में ओवरईटिंग की समस्या पैदा हो रही है और लोगों का वेट बढ़ रहा है।
अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप बिना परहेज करे ओवरईटिंग की समस्या को कम कर सकती हैं, कैसे? आइए जानते हैं।
1- एक बड़ा गिलास पानी पिएं
बहुत पुरानी कहावत है कि अगर आपको कम खाना है तो आप खाने से पहले एक गिलास पानी पी लें। ऐसा करने से आप कम खाना खाएंगी और आपको भूख भी नहीं लगेगी। साथ ही जब भी आपको भूख का एहसास हो तो आप पानी पी सकती हैं। इस ट्रिक से यकीनन आप अपना वजन कम कर सकती हैं।
2- प्रोटीन युक्त आहार से करें सुबह की शुरुआत
जब हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाते हैं, तो हमें बार-बार भूख का एहसास होता है। इसलिए आप अपने दिन की शुरुआत फाइबर और प्रोटीन युक्त खाने से करें क्योंकि फाइबर युक्त खाना न सिर्फ शरीर के न्यूट्रिएंट्स की भरपाई करने के लिए उपयोगी हैं बल्कि भूख को मिटाने के लिए भी मददगार हैं। आप अपने आहार में ओटमील, बीन्स, दाल, सब्जी, कुछ ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल कर सकती हैं।
3- ज्यादा भूख लगने का ना करें इंतजार
अगर आप ज्यादा खाने से बचना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि आप ज्यादा भूख का इंतजार ना करें। आप सिर्फ उतना ही खाना खाएं जितने की जरूरत हो। उससे ज्यादा खाना आपके लिए सही नहीं होगा। इसके लिए आप अपने खाने का टाइम टेबल को सेट कर सकती हैं और अपने खाने की मात्रा को डिवाइड भी कर सकती हैं।
4- छोटी प्लेट में खाना खाएं
आप ओवरईटिंग से बचने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें क्योंकि छोटी प्लेट में खाना कम आएगा और आपको संतुष्टि भी मिलेगी। साथ ही आपको लगेगा कि आपने ज्यादा खाना खा लिया है और आपका पेट भर चुका है। साथ ही आप ध्यान रखें कि आराम-आराम से चबाकर खाना खाएं और अधिक कैलोरी न लें।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts