बस खाईं में गिरी, 12 लोगों की मौत

- घायल 27 लोगों की भी हुई पहचान
पुंछ (एजेंसी)।
भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के पास मंडी तहसील इलाके के सौजियां गांव में बुधवार सुबह एक बस खाईं में गिर गई। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई है जबकि 27 लोग घायल हुए हैं। गंभीर रूप से घायल पांच लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से जम्मू मेडिकल कॉलेज और 4 घायलों को सड़क के रास्ते कश्मीर भेजा गया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।
पुलिस के अनुसार मरने वाले 11 लोगों की पहचान महरूफ अहमद (14), बशीर अहमद (40), रोजसिया अख्तर (18), जरीना बेगम (40), मोहम्मद हसन (65), नाजिमा अख्तर (20), इमरान अहमद (5), अब्दुल करीम (70) और अब्दुल कयूम (40) के रूप में हुई है। इसके अलावा सैयदा अख्तर (30) और अब्दुल करीम की उपजिला अस्पताल मंडी में इलाज के दौरान मौत हो गई। एक मृतक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है जिसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।
घायलों की पहचान गुलाम मुस्तफा (10) पुत्र अल्ताफ अहमद निवासी गगरियां, समीर अहमद (8) पुत्र जहांगीर अहमद निवासी गगरियां, इरम कौसर (6) पुत्री जहांगीर अहमद निवासी गगरिया,ं मोहम्मद आज़ाद (50) पुत्र मोहम्मद दीन निवासी गगरियां, हनीफा बेगम (65) पत्नी मनिर हुसैन निवासी गगरियां, लियाकत अली (35) पुत्र शाह मोहम्मद निवाी तत्ता पानी राजौरी, नाजिया अख्तर (17) पुत्री अब्दुल राशिद निवासी गगरियां, मोहम्मद अकबर (38) पुत्र कबीर जू निवासी गगरियां, मोहम्मद इकबाल (50) पुत्र मोहम्मद दीन निवासी गगरियां, तारिक अहमद (21) पुत्र फारूक अहमद निवासी गगरियां के रूप में हुई है।
स्थानीय लोगों के अनुसार बस में 29 यात्रियों के बैठने की क्षमता थी जबकि चालक ने बस में 39 लोग बैठा रखे थे, जिस कारण यह दुर्घटना हुई और इतने अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। पुलिस के मुताबिक बुधवार सुबह गली मैदान से पुंछ के लिए जा रही बस (जेके12-1411) सीमावर्ती क्षेत्र सौजियां के पास पहुंचने पर अचानक चालक के काबू से बाहर हो गई और सड़क से फिसलकर पास की गहरी खाईं में जा गिरी। हादसे के तुरंत बाद ही सेना, पुलिस व स्थानीय लोगों की मदद से बचाव कार्य चलाया गया।
इस हादसे में 10 लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई, जबकि गंभीर रूप से घायल दो लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। इस हादसे में घायल हुए 27 लोगों में से 5 घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद जम्मू मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है, जबकि 4 घायलों को सड़क के रास्ते कश्मीर भेजा गया है। अन्य का उपचार जिला अस्पताल पुंछ में जारी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts