भारत माता की जय हो के नारों के साथ भव्य रैली निकाली

 नेशनल लाइबेरियन्स डे का बताया अतिथियों ने महत्व
मेरठ। कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय मेरठ में नेशनल लाइब्रेरियन्स डे के उपलक्ष में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। महाविद्यालय में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के संदर्भ में शनिवार को महाविद्यालय की प्राचार्य सहित समस्त प्रवक्ता वर्ग, कर्मचारी वर्ग एवं समस्त छात्राओं द्वारा महाविद्यालय परिसर तथा शारदा रोड पर वंदे मातरम तथा भारत माता की जय हो के नारों के साथ भव्य रैली निकाली गई।  
इसके बाद लाइब्रेरियन डे कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ.  युद्धवीर सिंह पूर्व प्राचार्य मेरठ कॉलेज मेरठ  रहे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डॉ जमाल अहमद सिद्धकी डेप्युटी लाइब्रेरियन चौधरी चरण सिंह विवि एवं कन्वीनर डा देवेन्द्र कुमार असिस्टेंट प्रोफेसर लाइब्रेरी साइंस खरखौदा एवं डा.संजीव कुमार असिस्टेंट प्रोफेसर लाइब्रेरी साइंस सिंभावली हापुड उपस्थित रहे। इसी क्रम में छात्राओं ने राष्ट्रीय पुस्तकालय दिवस के बारे में बताया तथा एस रंगनाथन के जीवन परिचय से अवगत कराया।



बी ए तृतीया वर्ष की छात्रा मदीहा ने पुस्तकालय तथा पुस्तकालय कर्मियों के महत्व को बताया। मुख्य अतिथि प्रोफेसर युद्धवीर ने बताया की लाइब्रेरी के माध्यम से अतीत को वर्तमान तथा भविष्य तक ले जाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जीवन में संघर्षरत रहते हुए ही निश्चित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। विशिष्ट अतिथि जमाल अहमद सिद्दीकी ने विषय के रूप में लाइब्रेरी साइंस के महत्व को समझाते हुए कहा की लाइब्रेरी साइंस के प्रवक्ता को सारे विषयों का ज्ञान होना आवश्यक हैं। छात्राओं को पुस्तकालय को सुचारू रूप से चलाने की बारीकियों से अवगत कराया। वर्तमान समय में डिजिटल लाइब्रेरी की महत्ता को समझाया कि किस प्रकार अब पुस्तकालय स्वयं पाठक के पास डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से पहुंच रहा हैं। उन्होंने एस रंगनाथन के संघर्षों था उनके महान कार्यों पर प्रकाश डाला। अतिथियों द्वारा डॉ विनीता गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर राजनीति विज्ञान, डॉ राखी त्यागी, एसोसिएट प्रोफेसर लाइब्रेरी साइंस  एवं सुश्री स्मृति यादव असिस्टेंट प्रोफेसर, मनोविज्ञान द्वारा संपादित पुस्तक वेरियस कंटेंट ट्रेंड्स इन रिसर्च में थाडोलॉजी पुस्तक का विमोचन  किया गया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts