भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने का लें संकल्प: केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 75 साल पहले जब सारा भारत इकट्ठा हुआ तो हमने अंग्रेजों को उठाकर देश से बाहर फेंक दिया अगर हम सभी फिर एक बार इकट्ठे हो जाएं, तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है।



श्री केजरीवाल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर त्यागराज स्टेडियम में आयोजित ‘हर हाथ तिरंगा’ समारोह में देशवासियों से अपील करते हुए कहा, “आइए, आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हम सब 130 करोड़ भारतवासी मिलकर प्रण लें कि आने वाले समय में भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाएंगे। हम यह भी प्रण लें कि अपनी तरफ से देश को गंदा नहीं करेंगे और राह चलते समय कोई कूड़ा सड़क पर नहीं फेंकेंगे।”



उन्होंने कहा कि पूरा देश इस वक्त देशभक्ति के रस में डूबा हुआ है। अपने-अपने तरीके से देशभर में लोग आजादी का 75वां साल मना रहे हैं। ‘‘हर घर तिरंगा, हर हाथ तिरंगा’ जगह-जगह जश्न मनाए जा रहे हैं और किस्म-किस्म के कार्यक्रम किए जा रहे हैं। यह समय उन सभी शहीदों को याद करने का है, जिन लोगों की शहादत और संघर्ष की वजह से हम लोगों को आजादी मिली थी। यह समय उनके सपनों को याद करने का है। वो कैसा भारत चाहते थे। देश के अनगिनत लोगों ने अपनी शहादत दी। अनगिनत लोग जेल गए। कइयों ने काला पानी की सजा काटी, बहुत यातनाएं सही।



श्री केजरीवाल ने स्वतंत्रता सेनानी बाबा साहब डॉ. अंबेडकर और शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने पूरी जिंदगी संघर्ष किया। वे एक गरीब परिवार से थे। वे एक तरफ पूरी जिंदगी आजादी के लिए लड़े और दूसरी तरफ दबे-कुचले गरीबों और दलितों के लिए लड़े। उनको उनका बराबरी का हक दिलाने के लिए लड़े। एक गांव के करीब परिवार से निकल कर वो अमेरिका और लंदन से दो-दो डॉक्टरेट की डिग्री किए। बाबा साहब अंबेडकर ने हमें दुनिया का सबसे बेहतरीन संविधान दिया। आज हम जिस तरह का भारत देख रहे हैं और भारत ने जितनी तरक्की की है और हमें बराबरी व बोलने की स्वतंत्रता मिली, मौलिक अधिकार मिले, ये सब महान शख्सियत बाबा साहब की देन है।



शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “महज 23 साल की उम्र में भगत सिंह देश के लिए शहीद हो गए। वो फांसी पर चढ़ गए। भगत सिंह से हमें सर्वोच्च बलिदान की प्रेरणा मिलती है कि देश के लिए अगर जरूरत पड़े, तो जान भी कुर्बान कर देना। जान की भी चिंता मत करना। पूरी दिल्ली में हम लोगों ने 500 जगह पर बड़े-बड़े और ऊंचे- ऊंचे तिरंगे लगाए हैं। पूरे देश में दिल्ली तिरंगे का शहर बन गया है। पूरे देश में सबसे ज्यादा ऊंचे तिरंगे दिल्ली के अंदर है। हम लोग रोज रोजमर्रा की जिंदगी में खो जाते हैं। घर में परिवार के साथ और दफ्तर में जिंदगी को जीते-जीते देश को भूल जाते हैं, लेकिन दिल्ली आपको देश को भूलने नहीं देगी, आप घर से निकलेंगे, तो आपको तिरंगा दिखाई देगा और देश याद आ जाएगा।


श्री केजरीवाल ने कहा, “आजादी के 75वें साल के अवसर पर एक प्रश्न मन में उठता है कि 75 साल में हमने काफी तरक्की और प्रगति की लेकिन इन 75 सालों में कई देश भारत से आगे निकल गए। सिंगापुर हमारे से 15 साल बाद आजाद हुआ और आज
हमसे आगे निकल गया। जापान दूसरे विश्व युद्ध में पूरी तरह से ध्वस्त और बर्बाद हो गया था। हिरोशिमा और नागासाकी के उपर बम डाला गया था और तहस-नहस हो गया, लेकिन आज हमसे आगे निकल गया। हिटलर के बाद जर्मनी दूसरे विश्वयुद्ध में तहस-नहस हो गया था। भारत पीछे क्यों रह गया? हमारे में कोई कमी थोड़ी है। हम किसी से कम थोड़ी हैं। भारत के लोग दुनिया में सबसे बुद्धिमान, मेहनती और अच्छे लोग हैं। फिर हम पीछे क्यों रह गए। जबकि भगवान ने हमें सबकुछ दिया है। आइए, आज भारत के 130 करोड़ लोग मिलकर प्रण लें कि हम सब लोग मिलकर आने वाले समय में भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाएंगे। हम सब लोग मिलकर प्रण लें कि आने वाले समय में भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाएंगे।”

No comments:

Post a Comment

Popular Posts