दो साल बाद फिर भव्य होगा कांवड़ियों का स्वागत

 मेरठ में बाबा के भक्तों पर हेलीकॉप्टर से बरसेंगे फूल

मेरठ। मेरठ में कांवड़ यात्रा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। दो साल बाद कांवड़ यात्रा दोबारा शुरू की जा रही है। इस बार पहले की तरह कावड़ियों का भव्य स्वागत होगा। इसके लिए हेलीकॉप्टर से कावड़ियों के ऊपर फूलों की बारिश की जाएगी। रूटमैप के अनुसार ही कांवड़िये मार्ग से गुजर सकेंगे। मार्गों पर संकेतक लगाए जा रहे हैं। पिछले दो साल से कोविड के चलते कांवड़ यात्रा नहीं हो पाई थी। इस बार सबकुछ सही होने पर शिवभक्तों की संख्या में बढ़ोतरी होना तय है। सावन माह की शुरूआत 14 जुलाई से होगी। इसी के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। 

कांवड़ियों पर इस बार भी हेलीकॉप्टर से फूल बरसाने की तैयारी है। हरिद्वार से आने वाले कांवड़िये सकौती से जनपद में दाखिल होंगे। सरकार के अलावा शिवभक्त भी अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। वहीं कांवड़ बनाने का काम भी जोरों से चल रहा है। पिछले दो सालों में कोरोना संक्रमण के कारण कांवड़ यात्रा नहीं हुई थी, लेकिन इस बार कांवड़ यात्रा की तैयारियों को देखते हुए शिवभक्तों में उत्साह नजर आ रहा है। शहर में अलग-अलग स्थानों पर कांवड़ बनाए जा रहे हैं। इसमें अधिकांश मुस्लिम कारीगर हैं। अभी तक करीब 15 मुस्लिम परिवारों ने 22 हजार से अधिक कांवड़ तैयार कर चुके हैं। शिवभक्तों के ऑर्डर पर कारीगर कांवड़ तैयार करने में जुटे हैं।

कांवड़ बनाने के ठेकेदारों का कहना है कि अभी तक 45 हजार से अधिक कांवड़ का ऑर्डर मिल चुका है। इन कांवड़ों को अंतिम रूप वह हरिद्वार जाकर देंगे। वहीं पर ऑर्डर के मुताबिक शिवभक्तों को कांवड़ देंगे। कहा जा रहा है कि कांवड़ पर भी महंगाई का असर आया है।

कांवड़ बनाने के ठेकेदारों का कहना है कि अभी तक 45 हजार से अधिक कांवड़ का ऑर्डर मिल चुका है। इन कांवड़ों को अंतिम रूप वह हरिद्वार जाकर देंगे। वहीं पर ऑर्डर के मुताबिक शिवभक्तों को कांवड़ देंगे। कहा जा रहा है कि कांवड़ पर भी महंगाई का असर आया है। जो कांवड़ पहले दस से 15 हजार रुपये में तैयार हो जाती थी, इस बार 20 से 25 हजार तक खर्च आ रहा है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts