नेशनल हेराल्ड मामला

ईडी ने सोनिया गांधी से दो घंटे की पूछताछ
 विरोध में कांग्रेस ने किया देशव्यापी प्रदर्शन
नई दिल्ली (एजेंसी)।
 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से गुरुवार को करीब दो घंटे पूछताछ की। वहीं कांग्रेस ने इस पूछताछ को गैरकानूनी करार देते हुए देशव्यापी प्रदर्शन किया।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज दोपहर में अपने जेड प्लस श्रेणी के सीआरपीएफ सुरक्षा कवर के साथ मध्य दिल्ली में स्थित प्रवर्तन निदेशालय के मुख्यालय में पहुंचीं थीं। समन के सत्यापन और हाजिरी रजिस्टर में हस्ताक्षर की औपचारिकता पूरी कराने के बाद दोपहर 12.30 बजे कांग्रेस अध्यक्ष से पूछताछ हुई। ईडी अधिकारियों ने बताया कि सोनिया गांधी के स्वास्थ्य कारणों के मद्देनजर पूछताछ सत्र को करीब दो घंटे बाद समाप्त कर दिया गया।
कांग्रेस ने ईडी की इस पूछताछ को गैरकानूनी करार देते हुए आज देशव्यापी प्रदर्शन किया। दिल्ली में पार्टी के शीर्ष नेताओं सहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने यहां अपनी गिरफ्तारियां दी। पार्टी कार्यकर्ताओं ने शिवाजी ब्रिज पर रेलवे स्टेशन पर तीन ट्रेनों को रोक दिया और नारेबाजी की। कांग्रेस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे कार्यर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा। पार्टी के वरिष्ठ नेता व राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित पार्टी नेता शशि थरूर, सचिन पायलट सहित कई अन्य नेताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया।
असम में भी ईडी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प की बात सामने आई है। बेंगलुरु में भी ईडी के विरुद्ध युवा कांग्रेस ने उग्र प्रदर्शन किया। यहां कार्यकर्ताओं ने ईडी दफ्तर के सामने खड़ी एक कार को आग के हवाले कर दिया। कांग्रेस की ओर से लगभग पूरे देश में आज प्रदर्शन किया गया और कांग्रेस नेताओं ने गिरफ्तारियां दी।
सोनिया गांधी को ईडी दफ्तर बुलाए जाने को लेकर भी पार्टी नेताओं ने सवाल उठाए हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 65 साल से ऊपर के जितने भी वरिष्ठ नागरिक होते हैं उनके घर पर जाकर पूछताछ किया जाता है लेकिन ईडी ने सोनिया गांधी को अपने दफ्तर बुलाया। यह ठीक नहीं है। अशोक गहलोत ने कहा कि सोनिया गांधी की सेहत ठीक नहीं है ऐसे में यह पूछताछ ईडी उनके घर पर भी कर सकती थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि एक केस में एक ही परिवार के दो लोगों को बुलाकर पूछताछ करना कहां का न्याय है?
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ईडी के माध्यम से कांग्रेस पर केन्द्र सरकार दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। बघेल ने भाजपा सरकार पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी की तबीयत खराब होने के बावजूद भी उन्हें ईडी दफ्तर बुलाया गया। यह ठीक नहीं है।
वहीं कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के नेताओं ने केन्द्र सरकार पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम), टीआरएस, एनसीपी, शिवसेना, आरजेडी, सीपीआई, आरएसपी, डीएमके. एसपी सहित अन्य दलों के नेताओं के हस्ताक्षर वाले साझा बयान में कहा कि वे केंद्र सरकार की जांच एजेंसियों से नहीं डरेंगे। बल्कि सभी विपक्षी दल जनता के मुद्दों को उठाते रहेंगे। विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार देश के सामाजिक तानेबाने को बिगाड़ने की कोशिश कर रही है। लेकिन विपक्ष ऐसा नहीं होने देगा। सत्ता पक्ष के हर गलत फैसले का विरोध जारी रखेगा।
 ईडी सोनिया से 25 को फिर करेगी पूछताछ
नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड केस से जु़ड़े मनी लांड्रिंग मामले में करीब ढाई घंटे हुई पूछताछ में सोनिया गांधी से कई सवाल पूछे गए। अब ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष को 25 जुलाई को पेश होने को कहा है। वहीं देशभर में कांग्रेस के कार्यकर्ता और कई बड़े नेता ईडी की कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। वहीं पार्टी सोनिया के साथ एकजुटता दिखाने के लिए भी आज देशभर में प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार बदले की कार्रवाई के तहत सोनिया को फंसा रही है और वह इसका पुरजोर तरीके से विरोध करेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts