पीएम मोदी ने की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात

नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर भारत की स्थिति को दोहराया और वार्ता और कूटनीति का समर्थन किया। रूस-यूक्रेन संकट के बीच पहले भी पीएम मोदी ने पुतिन को फोन लगा चुके हैं। पीएम ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात की थी। पीएम ने दोनों देशों से बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालने की अपील की थी।
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने विशेष रूप से कृषि वस्तुओं, उर्वरकों और फार्मा उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार को कैसे और प्रोत्साहित किया जा सकता है, इस पर बात की।
दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति सहित वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। पीएमओ ने कहा कि यूक्रेन में मौजूदा स्थिति के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने वार्ता और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराया। इसमें कहा गया कि नेताओं ने वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर नियमित परामर्श जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts