बच्चों को खिलाई गई पेट के कीड़े निकालने की दवा

डीएवी इंटर कॉलेज में हुआ राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ

जिले में 13.52 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल खिलाने का लक्ष्य


मुजफ्फरनगर, 30 जुलाई 2022। जनपद में शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत एक से 19 वर्ष तक के बच्चों और किशोरों को पेट के कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल खिलायी गयी। आर्य समाज रोड स्थित डीएवी इंटर कॉलेज में इसका शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार की मौजूदगी में यहां बच्चों को एल्बेंडाजोल खिलायी गई।

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वीरपाल निर्वाल ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनीमिया मुक्त भारत के तहत यह कार्यक्रम चलाया है। इसमें एक से 19 वर्ष तक के बच्चों और किशोरों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलायी जा रही है, जिससे बच्चों के पेट में पल रहे कीड़े बाहर निकल जाते हैं। उन्होंने बताया मुजफ्फरनगर जनपद में यह दवा शुक्रवार (29 जुलाई ) को खिलाई जा रही है लेकिन पूरे प्रदेश में यह कार्यक्रम बीती 20 जुलाई को ही आयोजित हो चुका है। उन्होंने कहा यहां कावड़ यात्रा की वजह से यह कार्यक्रम नहीं हुआ था।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत एक से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों- किशोरों को पेट के कीड़े निकालने की दवाई निशुल्क खिलाई जा रही है। उन्होंने बताया जनपद में 13.52 लाख बच्चों-किशोरों को एल्बेंडाजोल गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।  एक से दो वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली पीसकर खिलायी जाती है तथा दो से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की पूरी गोली खिलाई जाती है, जिसे बच्चे चबाकर पानी के साथ खाते हैं। उन्होंने बताया इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह मुंह का स्वाद भी खराब नहीं करती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts