शोभित विवि को मिली डीएसआईआर और औद्योगिक अनुसंधान संगठन मान्यता

 मेरठ।  शोभित विश्वविद्यालय  जिसे वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठनों एसआईआरओ 1988 की वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन एसआईआरओ की मान्यता पर योजना के तहत विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान विभाग डीएसआईआर द्वारा प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त हुई है।
इस सम्मान पर अपने विचार साझा करते हुए विवि के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने कहा की शोभित विवि को यह मान्यता अनुसंधान के मानकों में सुधार के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए एक शोध विवि के रूप में हमारे मिशन और लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी।
विवि के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर एपी गर्ग ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि शोभित विश्वविद्यालय को हमारी अनूठी वैज्ञानिक उपलब्धियों और विशिष्ट अनुसंधान योगदानों की मान्यता में शिक्षण और  विवि के अनुसंधान और विकास के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों, उपभोग्य सामग्रियों आदि की खरीद पर जीएसटी छूट का लाभ उठाने में भी मदद करेगी।  इससे  हमें विभिन्न संगठनों से अनुदान प्राप्त करने में सुविधा होगी। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों एवं छात्रों को बधाई दी।
विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉ जयानंद ने अपने वैज्ञानिकों एवं शोध के छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि है जिससे कालांतर में वैज्ञानिकों को शोध पेटेंट तथा छात्रों को रोजगार परक बनाने में सहायता मिलेगी।
डीएसआईआर प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ जयंत महतो ने बताया कि विश्वविद्यालय को एसआईआरओ की मान्यता मिलने के पीछे विश्वविद्यालय की उत्कृष्ट वैज्ञानिक अनुसंधान अवसंरचना,उपकरण सुविधाएं, अनुसंधान गतिविधियां,  सरकारी,गैर सरकारी एजेंसियों से अनुसंधान निधियां प्राप्त करना हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts