सांसद महेश शर्मा ने गोद लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों का किया भ्रमण


सभी बच्चों को अपना मान  उनकी देखभाल करें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता : डा. शर्मा

नोएडा, 12 जुलाई 2022। पोषण अभियान के अंतर्गत गोद लिये गये आंगनबाड़ी केन्द्र छलेरा-05 व छलेरा 08 का मंगलवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं वर्तमान सांसद डा. महेश शर्मा ने भ्रमण  किया और वहां की व्यवस्थाओं को जांचा-परखा। डा. महेश शर्मा के साथ मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र भी मौजूद रहे ।


भ्रमण के दौरान सांसद ने आंगनबाड़ी केन्द्र के लाभार्थियों मुख्यत:  कुपोषित बच्चों के उचित लालन-पालन के बारे में  प्रेरित किया। डा. शर्मा ने कहा -  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रयास  है कि उत्तर प्रदेश में एक भी बच्चा कुपोषित न रहे। इसी परिकल्पना में उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से अपेक्षा की कि वह सभी बच्चों को अपना बच्चा मानकर उनकी देखभाल करें। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में चिन्हित 17 कुपोषित बच्चों को देशी घी प्रदान किया। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी को निर्देश दिये कि इन बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार के लिए जिस चीज की भी आवश्यकता है, उसकी सूची उन्हें उपलब्ध कराएं ताकि वह सामान लाभार्थियों को उपलब्ध करा सकें।


इस अवसर पर डा. महेश शर्मा ने राज्य सरकार द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत उपलब्ध करायी गयी साड़ी- वर्दी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं- सहायिकाओं को प्रदान कीं। सांसद द्वारा गोद लिए गये आंगनबाड़ी केन्द्र पर छह माह पूरे कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन करके उनके अभिभावकों को पोषण संबंधी उचित व्यवहारों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। गौरतलब है कि जनप्रतिनियों और सरकारी अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया गया है। इसी कड़ी में सांसद महेश शर्मा ने भी आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया है।


गौरतलब है कि पोषण अभियान के अंतर्गत संभव अभियान चलाया जा रहा है। एक जुलाई से शुरू हुआ यह अभियान 30 सितंबर तक चलाया जायेगा। इस दौरान गंभीर तीव्र अतिकुपोषित (सैम) तथा मध्यम गंभीर कुपोषित (मैम) बच्चों का चिन्हीकरण किया जा रहा है, ताकि उचित समय पर उनका स्वास्थ्य प्रबंधन हो सके। कुपोषण को दूर करने के लिए सभी कन्वर्जेंस डिपार्टमेंट - ग्रामीण विकास, पंचायती राज विभाग, पशुपालन विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग तथा एकीकृत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग मिलकर काम कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts