खुशहाल परिवार दिवस आज, परिवार नियोजन को लेकर करेंगे जागरूक

कार्यक्रम में परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए किया जाएगा प्रेरित 


शामली, 20 जुलाई 2022।  मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में 21 जुलाई (गुरुवार) को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा, जिसमें दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को जिले की समस्त इकाइयों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा।

सीएमओ ने बताया गुरुवार को होने वाले खुशहाल परिवार दिवस में दंपति भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। इसमें शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया जाना है। पहले समूह में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं होंगी। दूसरे लक्षित समूह में नव विवाहित दंपति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपति को शामिल किया है, जिनका परिवार पूरा हो गया है। इस विशेष दिन प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपति जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, उनको प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपति से कराकर उनके अनुभव साझा कराए जाएंगे। इसके साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय में हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च जोखम गर्भावस्था की रही है, ऐसे जोड़ों को खुशहाल परिवार दिवस पर बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया - बच्चों के जन्म में तीन साल का अंतर मां और बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के साथ ही मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में भी कमी लाता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि दो बच्चों के जन्म के भीतर तीन साल का अंतर होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts