आईआईएमटी विश्वविद्यालय के दो आईडिया हुए एमएसएमई आईडिया हैक्थान में चयनित

- दोनों आईडियाज को एमएसएमई मंत्रालय द्वारा वित्तिय सहायता प्रदान की जायेगी
- विश्वविद्यालय को अपने यहां स्थापित इंक्यूबेटर में मशीन इत्यादि के लिये 1 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता भी दी जायेगी
मेरठ। 
आईआईएमटी विश्वविद्यालय ने अपनी अनगिनत उपलब्धियों में एक और मुकाम हासिल किया है। भारत सरकार, एमएसएमई आईडिया हैक्थॉन 2022, जिसमें भारत भर से हजारों आईडियाज़ आए थे और उनमें से 257 आईडियाज़ चयनित हुए थे। जिनमें आईआईएमटी विश्वविद्यालय के दो आईडिया को चयनित किया गया है। इन दोनों आईडियाज को एमएसएमई मंत्रालय द्वारा वित्तिय सहायता प्रदान की जायेगी। इसके अलावा दो नये विचारों के चयनित होने के कारण विश्वविद्यालय को अपने यहां स्थापित इंक्यूबेटर के लिए 1 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता भी दी जायेगी।
गौरतलब है कि एमएसएमई मंत्रालय ने देश में नवाचार को बढ़ावा देने के लिये एमएसएमई आईडिया हैक्थॉन 2022 का आयोजन किया था। इसमें देश भर से हजारों की संख्या में नये विचार ऑनलाइन के माध्यम से प्रस्तुत किये गये। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बीते दिनों दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित उघमी भारत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सफल हुए संस्थानों की घोषणा की। इसमें आईआईएमटी विश्वविद्यालय के इंक्यूबेटर तथा आरएनडी डिपार्टमेण्ट की ओर से अजय प्रताप और संदीप कुमार वर्मा के दो नये विचारों को चयनित किया गया।
इस उपलब्धि के लिये आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री योगेश मोहनजी गुप्ता ने विश्वविद्यालय के इंक्यूबेटर प्रबंधन, आरएंडडी विभाग, शिक्षकों व प्रबंधन को बधाई दी। कुलाधिपति जी ने कहा कि आईआईएमटी विश्वविद्यालय नये विचारों को प्रोत्साहन देने में सदैव अग्रणी रहता है। एमएसएमई आईडिया हैक्थॉन 2022 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के दो आईडिया का चयनित होना दर्शाता है कि शोध और विकास के क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा किये जा रहे प्रयास पूर्णतया सार्थक हैं।
आईआईएमटी विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति डा0 मयंक अग्रवाल ने एमएसएमई आईडिया हैक्थॉन 2022 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के दो नये विचारों का चयन होना विश्वविद्यालय के लिये बड़ी उपलब्धि बताया। प्रति कुलाधिपति जी ने कहा कि आईआईएमटी विश्वविद्यालय में इंक्यूबेटर स्थापित होने के बाद शोध और विकास के क्षेत्र में और गति आयेगी और विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं उल्लेखनीय कार्य कर देश के विकास में सहयोग कर सकेंगे।
आईआईएमटी विश्वविद्यालय की कुलपति तथा बिज़नेस इंक्यूबेटर की अध्यक्षा डॉ0 दीपा शर्मा ने नये विचारों चयन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिलेगा और वह नई ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिये प्रयास करेंगे। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा0 वीपी राकेश, प्रति कुलपति डा0 सतीश बंसल व अन्य अधिकारियों ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर की।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts