अग्निपथ योजना को लेकर यूपी में बवाल जारी

देवरिया में युवाओं ने जमकर किया बवाल
- पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़, छह गिरफ्तार

देवरिया।
देवरिया जिले के बरहज में अग्निपथ योजना के विरोध में रविवार को युवाओं ने जमकर बवाल किया। बरहज नगर पालिका के पैना रोड स्थित एक पेट्रोल पंप पर जमकर तोड़फोड़ की। ईंट पत्थर चलाए। पथराव से तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। दुकानदारों ने भय से दुकानें बंद कर दी। पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच कई बार झड़प हुई। पुलिस ने छह प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है।
अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं का एक समूह बरहज नगर के राजपुर मोहल्ले से ब्लाक कार्यालय के पास पहुंचा और जबरदस्ती दुकानें बंद कराने लगे। इस दौरान युवाओं ने ईंट पत्थर भी चलाए। युवाओं का समूह पेट्रोल पंप के पास पहुंचा और वहां जमकर तोड़फोड़ की। वहां खड़े वाहनों के शीशे तोड़ दिए। केबिन में घुसकर पेट्रोल मापने के यंत्र को तोड़ दिए। करीब 87 हजार रुपए लूट लिए। पथराव के दौरान सिपाही अखिलेश घायल हो गए। विरोध और हंगामे को देखते हुए नगर के मुख्य चौक, रुद्रपुर रोड, पैना रोड, बस स्टेशन की दुकानें बंद हो गई। बाजार आए लोग भी घरों को वापस लौट गए। पुलिस, पीएसी और कई थानों की फोर्स ने पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को काबू में किया।
दो दिनों से इंटरनेट मीडिया पर चल रही थी तैयारी
बरहज में विरोध प्रदर्शन के लिए दो दिनों से इंटनेट मीडिया पर तैयारी चल रही थी। एलआईयू ने भी स्थानीय प्रशासन को इससे सतर्क किया था। विरोध प्रदर्शन को लेकर दो दिनों से इंटरनेट मीडिया पर कई पोस्ट किए जा रहे थे। इसको लेकर एलआइयू ने रविवार को होने वाले प्रदर्शन को लेकर स्थानीय प्रशासन को अलर्ट किया था। सदर रेलवे स्टेशन पर रविवार को भी पीएसी तैनात रही।
-------------------

गाजीपुर में रोका गया ट्रेन संचालन
गाजीपुर। गाजीपुर में रविवार को बंजारीपुर के पास रेल की पटरी पर चलते हुए बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शहर की ओर आ रहे थे। यह सूचना पाकर पुलिस पटरी पर पहुंची। वहां हाथ मे तिरंगा झंडा लेकर भारत माता की जय का नारा लगाते युवा प्रदर्शन कर रहे थे। पुलिस ने इन्हें आगे बढऩे से रोक दिया। एसपी रामबदन सिंह ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत की, लेकिन इनके कोई बात सुनने को तैयार नहीं होने पर पुलिस ने बल प्रयोग किया। इस दौरान दो दर्जन युवा हिरासत में लिए गए। उनके मोबाइल जब्त कर पूछताछ की जा रही है। वहीं युवाओं के आंदोलन की आशंका के मद्देनजर रेल व रोडवेज सेवा पूरी तरह से ठप कर दी गई है। रोडवेज परिसर और जिले के प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई है।

हापुड़ में रविवार को अग्निपथ योजना के विरोध के चलते निगरानी काफी कड़ी कर दी गई है। गांव से शहर आने वाले युवाओं का जगह-जगह पर आधार कार्ड देखा जा रहा है। पुलिस ने कई जगहों पर बैरिकेडिंग की है। इसके साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी पुलिस की कड़ी निगरानी है।
सहारनपुर में सपा तथा कांग्रेस के नेताओं के साथ पांच गिरफ्तार
सहारनपुर। खुफिया सूचनाओं के आधार पर सहारनपुर रेलवे स्टेशन में तोडफ़ोड़ करने की योजना बना रहे पांच लोगों को पीएसी तथा पुलिस ने कुतुबशेर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। सहारनपुर के रामपुर मनिहारान में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को भड़काने की योजना बना रहे पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनमें एक कांग्रेस नेता एनएसयूआई का जिलाध्यक्ष है। इसके साथ के तीन लोग फर्जी सैन्य अभ्यर्थी बनकर आये थे। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस की जांच में सामने आया है कि पकड़े गए पांच लोगों में एनएसयूआई का जिलाध्यक्ष है।
एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि पराग पंवार पुत्र संजय कुमार निवासी गांव साचलु जो एनएसयूआई का सहरनपुर का जिलाध्यक्ष है, मोहित चौधरी पुत्र संजय निवासी गांव सहजवा, सौरभ कुमार पुत्र शिवदयाल निवासी गांव मल्हीपुर, उदय पुत्र विजयपाल निवासी पहासू को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा एक और युवक को गिरफ्तार किया है। जिससे पूछताछ चल रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts