सभी के सहयोग से मिलेगा मलेरिया से छुटकारा : सीएमओ

जनपद में 30 जून तक चलेगा मलेरिया निरोधक माह
मेरठ, 3 जून 2022।  मलेरिया पर नियंत्रण पाने के लिये जनपद में मलेरिया निरोधक माह आरंभ हो गया है।  जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के तालमेल से जनपद में 123 क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसमें 74 ग्रामीण व 49 शहरी क्षेत्र शामिल हैं, जहां पर मलेरिया विभाग की सात टीम सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी व पीएचसी)स्तर से आशा व एएनएम व ग्राम प्रधान अभियान के तहत लोगों को मच्छरों से बचने की हिदायत के साथ.साथ उचित परामर्श व इलाज की सलाह भी दे रहे हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया स्वास्थ्य विभाग जून माह को मलेरिया माह के रूप में मना रहा है। एक जून से शुरू हुआ अभियान 30 जून तक चलेगा। उन्होंने बताया“दूर होगी मलेरिया की बीमारी,जब होगी सभी की भागीदारी”  के स्लोगन के साथ सभी विभागों के सहयोग से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।  उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग रुके हुए पानी, नालों में मच्छरों को पनपने से रोकने लिए दवा का छिड़काव करा रहा है।
जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने बताया स्वास्थ्य विभाग ने मच्छरों से फैलने वाले रोगों के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर ली है। उन्होंने बताया गत 2021 में  चयनित 123 क्षेत्रों, जिसमें 74 ग्रामीण व 49 शहरी क्षेत्र में मलेरिया विभाग की सात टीम लोगों को जागरूक कर रही हैं। ग्रामीण क्षेत्र में पीएचसी व सीएचसी की आशा व एएनएम ग्राम प्रधान के साथ मिलकर कर संगोष्ठी कर लोगों को बता रही हैं कि घरों के आस-पास साफ पानी न भरा रहने दें। कूलर का पानी सप्ताह में एक बार खाली कर फिर से भरें। घरों के आसपास के गड्ढों में मिट्टी का तेल डालें। शाम के समय घरों में नीम की पत्ती का धुआं करें, हमेशा पूरी बांह के कपड़े पहनें, घरों की खिड़कियों में जाली लगवाएं एवं सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। उन्होंने बताया स्कूल बंद होने के कारण बीएसए के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय संगोष्ठी में शिक्षकों को जागरूक किया जा रहा है।विभिन्न क्षेत्रों में पोस्टर व पम्फ्लेट्स के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहाहै।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts