सबको साथ लेकर काम कर रही है सरकार: पीएम मोदी

पुणे के देहू में किया संत तुकाराम के शिला मंदिर का उद्घाटन
मुंबई (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि संत तुकाराम से प्रेरणा लेकर सरकार सबको साथ लेकर काम कर रही है। देहू में संत तुकाराम महाराज का शिला मंदिर न केवल भक्ति का केंद्र है, बल्कि सांस्कृतिक भविष्य को आकार देने वाला मंदिर भी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देहू में शिला मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि मानव जन्म दुर्लभ है। जिन्हें संतों का सानिध्य प्राप्त होता था, उसे ईश्वर के दर्शन स्वत: हो जाते थे। मैं भाग्यशाली हूं कि देहु की पावन भूमि पर आया हूं, इसलिए मैंने भी इसका अनुभव किया है। कुछ महीने पहले मुझे पालखी मार्ग पर दो राष्ट्रीय राजमार्गों की आधारशिला रखने का अवसर मिला था। उन्होंने कहा कि श्रीसंत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग पांच चरणों में शुरू होगा। संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग का काम 3 चरणों में पूरा किया जाएगा। इन सभी चरणों में 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से 350 किमी से अधिक राजमार्ग बनाए जाएंगे।
पीएम ने कहा कि आज जिस शिला मंदिर का सार्वजनिक लोकार्पण हुआ है, उसी पत्थर पर तुकाराम महाराज ने 13 दिनों तक तपस्या की थी। इसलिए यह न केवल आधारशिला है बल्कि भक्ति और ज्ञान की आधारशिला भी है। देहु का शिला मंदिर न केवल भक्ति शक्ति का केंद्र है बल्कि भारत के सांस्कृतिक भविष्य भी है। संत नामदेव ने अपने उपदेश में कहा था कि ऊंच-नीच का भेदभाव करना पाप है। उनका यह उपदेश जितना धर्म के लिए सार्थक साबित होता है, उतना ही राष्ट्रभक्ति के लिए भी है। यही संदेश लेकर वारकरी समाज के लोग हर वर्ष पालखी निकालते हैं। साथ ही सरकार इस उपदेश को मानते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए काम कर रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि हम दुनिया की प्राचीनतम जीवित सभ्यताओं में से एक हैं। इसका श्रेय भारत की संत परंपरा और ऋषियों मनीषियों को जाता है। उन्होंने कहा कि भारत शाश्वत है, क्योंकि भारत संतों की धरती है। उन्होंने कहा कि संत तुकाराम जी की दया, करुणा और सेवा का वो बोध उनके ‘अभंगों’ के रूप आज भी हमारे पास है। इन अभंगों ने हमारी पीढ़ियों को प्रेरणा दी है। जो भंग नहीं होता, जो समय के साथ शाश्वत और प्रासंगिक रहता है, वही तो अभंग है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर जब जेल की सजा भुगत रहे थे, उस समय उन्हें संत तुकाराम के अभंगों से शक्ति मिलती थी। वे जेल में अभंग गाते थे। हमें हमारी पुरानी सांस्कृतिक पहचान और आधुनिक तकनीकी ज्ञान को साथ लेकर आगे चलना होगा। मौके पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts